घरेलू उपाय दूर करें ये प्रॉब्लम्स

  • Home Made Treatment,Fix Problems,Skin of face,Neck Ignore,More fragile,Facial skin

चेहरे की स्किन पर हम सभी खूब ध्यान देते हैं, लेकिन गर्दन अक्सर इग्नोर हो जाती है। डर्मेटॉलजिस्ट डॉ. मोहन थॉमस कहते हैं, गर्दन की त्वचा चेहरे की त्वचा से भी ज्यादा नाजुक होती है और इसमें फैट सेल्स भी कम होते हैं।

Loading...

बालों का गिरना
लगातार धूप या पल्यूशन में रहने की वजह से बाल गिरने लगते हैं। डर्मेटॉलजिस्ट स्वाति श्रीवास्तव का कहना है कि खराब डाइट की वजह से भी हेयर फाल होता है। इसे दूर करने के लिए हफ्ते में दो नारियल तेल से बालों में मसाज करें। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होगी और इनको नमी भी मिलेगी। वहीं तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन या योगा का सहारा लें।
नेल्स पर दाग
अगर आपको रोज नेल पेंट लगाने की आदत है, तो आपके नेल्स पर पीले दाग पड़ सकते हैं। इनको हेल्दी रखने का तरीका है कि इन्हें कुछ टाइम के लिए यूं ही छोड़ा जाए। दाग हल्के करने के लिए हल्के गर्म पानी में थोड़ा सिरका या फिर साबुन मिलाकर थोड़ी देर डुबोएं। करीब 20 मिनट के लिए रखने पर ही आपको फर्क दिखने लगेगा। दूसरे ऑप्शन के तौर पर नींबू का छिलका नाखूनों पर रगडऩे से भी प्रॉब्लम दूर होगी।

जब हो जाए टैनिंग
सनटैन के इलाज में बेसन कारगर है। इसे पानी में मिलाएं और सनटैन वाली स्किन पर लेप की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए पानी की जगह इसे गुलाब जल में घोल सकते हैं। इसमें थोड़ा नीबू का रस और दही भी मिला सकते हैं। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी स्किन में प्राकृतिक चमक दिखाई देने लगेगी। कच्चा दूध या कच्चे दूध की क्रीम भी सनटैन वाली स्किन के इलाज में मददगार है। एक कटोरी में कच्चा दूध लें। उसमें थोड़ा दही और नींबू का रस मिलाएं। इसे स्किन पर लगाकर अच्छे से सूखने के लिए छोड़ दें फिर इसे पानी से धो दें। आप दूध की क्रीम में थोड़ा केसर रात भर भिगोकर रखें और अगले दिन इसे अच्छे से मिलाकर स्किन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन में चमक दिखने लगेगी। नीबू कुदरती ब्लीच का काम करता है।

Source: sanjeevnitoday

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Home Made Treatment,Fix Problems,Skin of face,Neck Ignore,More fragile,Facial skin

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap