सिक्स पैक एब्स जैसी लुक पाना काफी मुश्किल होता है. इसके लिए काफी मेहनत और शक्ति की जरूरत पड़ती है, जिससे घबराकर कुछ तो इसको छोड़ ही देते है. अाज हम अापको ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से अाप सिर्फ 6 मिनट में परफेक्ट एब्स पा सकते है.

Loading...

1. वुड चॉप

अगर अाप सिक्स पैक एब्स बनाने की चाह रखते है तो वुड चॉप सबसे अच्छी  एक्सरसाइज है. इसको डंबल, बॉल या केबिल वेट सिस्टम के साथ भी किया जा सकता है. इस एक्सरसाइज को ध्यान से करें, क्योंकि जरा सी लापरवाही मसल्स को नुकसान दें सकती है.

2. रिवर्स क्रंच

रिवर्स क्रंच से लोअर एब्स को शेप मिलती है. इस एक्सरसाइज को 6 मिनट में 2 से 3 बार रोजाना करें.

3. ट्रंक रोटेशन

ट्रंक रोटेशन को आप बॉल या डंबल की मदद से कर सकते हैं. ट्रंक रोटेशन करने के लिए घुटने मोड़ कर बैठ जाएं और हाथों में डंबल या बॉल ले लें और शरीर के दोनों ओर वजन को धीरे-धीरे घुमाएं. इस प्रकिया को 10-15 बार 3 सेट्स में रोजाना करें.

4. फ्लटर किक्स

फ्लटर किक्‍स एब्स बनाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है. इसको करने के लिए पैरों को हवा में ऊपर-नीचे करना है. ध्यान रखे पैर नीचे जमीन पर ना लगे .

5. क्लासिक क्रंच

क्रंच को अगर सही ढंग से किया जाए तो यह एब्स बनाने की सबसे असरदार एक्सरसाइज है. इस बात का ध्यान रखें कि इस क्रिया को करने के बाद कुछ समय रूकने के बाद करना चाहिए. इसे 10 से 12 बार 3 सेट्स में करें.

6. ऑब्लीक्स

ऑब्लीक्स करने के लिए पैरों को फैलाकर पीठ के बल लेट जाएं और फिर हाथों को सिर के पीछे गले को सहारा देते हुए रख लें. अब एब्स को छूने के लिए अपने कंधों को जमीन से ऊपर उठाएं.

7. ठीक से सांस-

जब अाप कोई भी एक्सरसाइज करते है तो इसमें सांस सही तरह से लें.  सांस लेते समय अपनी मांसपेशियों को ढीला न छोड़े.

Source: palpalindia

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!