गर्मियों में क्या खाएं क्या न खाएं, जानिए पूरा डाइट चार्ट

%image_alt%

नई दिल्ली. गर्मी के धूपभरे इस मौसम में अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है वजह है आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता की कमी होना। क्योंकि गर्मी के इन दिनो में ज्यादा हैवी खाना आप नहीं पचा पाते जिसके कारण से धीरे-धीरे खाने में कमी भी करने लगते हैं। लेकिन इससे हमारे शरीर का ही नुकसान है। इसलिए जरूरी है कि आप हर मौसम में पौष्टिक आहार लें। आज हम आपको बताने जा रहे है गर्मी के मौसम में खाए जाने वाले ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपको फिट रखने के साथ-साथ गर्मी और लू से भी बचाएंगे।

Loading...

गर्मियों में ऐसा हो खान-पान

गर्मियों में ज्यादा खाना खाने से बचना चाहिए।

जितनी भूख हो उतना ही खाए। इस मौसम में ज्यादा तला- भुना खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है। गर्मियों में ज्यादातर फूड पॉयजनिंग व लू लगने की समस्या होती है। बाहर का बना और बिना ढका खाना नहीं लेना चाहिए। इसके साथ ही लू से बचने के लिए कच्चा प्याज़ खाना चाहिए। गर्मी में शरीर को तरल पदार्थ की ज्यादा जरुरत होती है। सत्तू को पानी में घोलकर पीना पेट के लिए सबसे फायदेमंद है। चीनी या नमक मिक्स करके मीठा या नमकीन सत्तू तैयार कर सकते हैं।

सब्जियां

शाकाहारी लोगों के लिए चना और दाल का सूप आदि फायदेमंद हैं। इस मौसम में छाछ या मट्ठा पीना सेहत के लिए अच्छा है। भोजन में खट्टा, नमक, घी तथा तेल का प्रयोग कम करें। गर्मी में सामान्य रूप से सब्जियों में लौकी, फूलगोभी, भिंडी और परवल खा सकते हैं।

फल

गर्मियों में तरबूज शरीर में पानी की कमी पूरा का एक अच्छा स्रोत है। यह एक ऐसा फल है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है। इसके अलावा आप खरबूजे को भी चुन सकते है। खरबूजे में विटामिन ए, बी, सी तथा सोडियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं। यह शरीर की सारी गर्मी सोख लेता है। आप आम, खरबूजा, तरबूज खाना अच्छा है। गर्मियों में सलाद के रुप में ककड़ी, खीरा आदि खा सकते हैं।

Source: dailyhunt

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap