रोजाना व्यायाम के हैं ये फायदे!

रोजाना व्यायाम से केवल मांसपेशियों व हड्डियों को ही फायदा नहीं होता, बल्कि इससे मस्तिष्क भी जवां रहता है। जॉन हॉपकिंस युनिवर्सिटी द्वारा चूहों पर किए गए एक शोध के दौरान पाया गया कि नियमित व्यायाम से एसआईआरटी-3 एंजाइम मस्तिष्क को तनाव से दूर रखता है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान नहीं होता।शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने इस बात की खोज की कि व्यायाम करने से एंजाइम एसआईआरटी-3 का स्तर बढ़ा रहता है, जो तनाव को रोकता है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त नहीं हो पातीं।

Loading...

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग तथा जॉन हॉपकिंस स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने मार्क मैटसन के नेतृत्व में शोध के दौरान पाया कि जो चूहे एसआईआरटी-3 का निर्माण नहीं करते वे तनाव के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जिसके कारण मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। जिन चूहों ने एसआईआरटी-3 एंजाइम का निर्माण किया, शोधकर्ताओं ने खोज की कि रनिंग व्हील एक्सरसाइज इस एंजाइम के स्तर को बढ़ाता है।

रोजाना व्यायाम के हैं ये फायदे!

जाना व्यायाम से केवल मांसपेशियों व हड्डियों को ही फायदा नहीं होता, बल्कि इससे मस्तिष्क भी जवां रहता है।

 

शोधकर्ताओं के मुताबिक, जीन थेरेपी की मदद से एसआईआरटी-3 एंजाइम के स्तर को बढ़ाकर मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षति को बचाया जा सकता है और इससे मस्तिष्क को जवां बनाए रखने में मदद मिलेगी। यह निष्कर्ष पत्रिका ‘सेल मेटाबॉलिज्म’ में प्रकाशित हुआ है।

Source: ibnlive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap