गाय का दूध बचा सकता है आपको एचआइवी से

Cow-milk

प्राचीन काल से ही गाय के दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता रहा है। घरेलू नुस्खों में तो दूध को रामबाण के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

Loading...
पर अब वैज्ञानिकों ने भी इसके औषधीय गुण पर मुहर लगा दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि गाय के दूध में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एचआइवी से प्रभावित होने की आशंका को कम करते हैं।
हाल में हुए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि गाय के दूध से एक ऐसी क्रीम तैयार की जा सकती है जो एचआइवी से सुरक्षित रखने में सक्षम है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के प्रमुख वैज्ञानिक मैरिट क्रामस्की ने पाया कि जब गर्भवती गाय को एचआइवी प्रोटीन का इंजेक्शन दिया गया तो उसने उच्च स्तर की रोग प्रतिरोधक क्षमता वाला दूध दिया।
यही दूध नवजात बछड़े को भी बीमारी से सुरक्षित रखता है। बछड़े को जन्म देने के बाद पहली बार गाय जो दूध देती है, उसे कोलोस्ट्रम कहा जाता है। इस दूध में रोगों से लड़ने की जबर्दस्त क्षमता होती है।
हेराल्ड सन की रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं की योजना इस दूध को क्रीम में बदलने से पूर्व उसके प्रभाव और सुरक्षा का परीक्षण करने की है।
यह क्रीम महिलाओं को एचआइवी से संक्रमित होने से बचा सकती है। इन परीक्षणों का अंतिम परिणाम आने में अभी कई साल का समय लग सकता है।
Source: ann24x7
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap