मेथी के बीजों से कंट्रोल करे डायबिटीज

मेथी के बीजों से कंट्रोल करे डायबिटीज

धीरे धीरे डायबिटीज का होना एक आम बिमारी बनते जा रहा है. दुनियां भर में इसके मरीजों की संख्या बढ़ते जा रही है. ऐसे में इसके इलाज के लिए कई कम्पनियाँ नए नए प्रयोग कर तरह तरह की दवाइयां बनाती है. इनमे से कुछ दवाइयां असर करती है तो कुछ से साइड इफ़ेक्ट हो जाते है. इसलिए बेहतर होगा कि आप इस बिमारी से निपटने के लिए प्राकृतिक इलाज का सहारा ले.

Loading...

ऐसा ही एक इलाज है मेथी के बीज. यदि आप डायबिटिज को नेचरल तरीके से ठीक कंट्रोल करना चाहते है तो मेथी के बीज से अच्छा कुछ नहीं है. मेथी के बीज में कुछ ऐसे घटक छिपे होते हैं जो आपके शरीर के भीतर मौजूद रक्त शर्करा को कम करते हैं. इसमें 4 हाईड्रोओक्सीसोल्युसीन नामक अमीनो एसिड होता है.

यह अमीनो एसिड आपके अग्न्याशय से इंसुलिन का स्राव उत्तेजित करते हैं जिसकी वजह से आपके रक्त में मौजूद शर्करा इंधन के रूप में बदल जाता है. इस तरह एक ओर जहाँ इस प्रक्रिया से आपको शक्ति एवं उर्जा मिलती है वही दूसरी ओर आपके शरीर में रक्त शर्करा की मात्रा कम होती है.

मेथी के बीज में जेनटियानाइन, ट्रीगोनेलीन  और कारपाइन नामक घटक भी पाए जाते हैं जो आपके भोजन से कार्बोहाईडरेट का अवशोषण धीमा करते हैं और आपके रक्त प्रवाह में ग्लूकोज की मात्रा घटाते हैं.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! मेथी के बीजों से कंट्रोल करे डायबिटीज

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap