खतरनाक हो सकता है फेसवॉश से चेहरा धोना

चेहरा साफ करने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

आमतौर पर चेहरा साफ करने के लिए हम फेसवॉश या साबुन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं साबुन और फेसवॉश में कई ऐसे रसायनिक तत्व होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं? इससे त्वचा रूखी-बेजान हो सकती है. साथ ही इनके बहुत अधिक इस्तेमाल से झुर्रियां भी जल्दी पड़ जाती हैं.

Loading...

फेसवॉश और साबुन में मौजूद रसायनिक तत्व त्वचा से नेचुरल ऑयल सोख लेते हैं जिससे त्वचा बेजान नजर आने लगती है. ऐसे में चेहरे को साफ करने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इनके इस्तेमाल से चेहरे की सफाई तो हो ही जाती है साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

चेहरे की सफाई के लिए साबुन की जगह आप इस्तेमाल कर सकते हैं ये घरेलू उत्पाद

1. दूध
त्वचा की सफाई के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा है. इससे डेड स्क‍िन तो साफ हो ही जाती है साथ ही त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है. ये एक नेचुरल क्लींजर है.

2. चीनी
चीनी के इस्तेमाल से भी साफ त्वचा पा सकते हैं. चीनी को महीन पीस लें और और इससे चेहरे की सफाई करें. चीनी डेड स्क‍िन को साफ करने में मददगार है. आप चाहें तो चीनी और एलोवेरा को एकसाथ मिलाकर चेहरे की सफाई कर सकते हैं.

3. पपीता
पपीते में मौजूद कैरोटेनॉएड्स और विटामिन नेचुरल क्लींजर की तरह काम करते हैं. इससे त्वचा पर निखार आता है. पपीते के कुछ टुकड़ों को शहद के साथ मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. इससे चेहरा तो साफ होगा ही साथ ही झांइयों की समस्या में भी फायदा होगा.

4. शहद
शहद का इस्तेमाल कई तरह की स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जाता है. ये त्वचा की नेचुरल नमी को खोने नहीं देता. साथ ही ये त्वचा को साफ भी करता है. शहद की कुछ बूंदें हाथ में लेकर उससे मसाज करें. कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

5. नारियल तेल
नारियल तेल से मसाज करना बहुत फायदेमंद है. इससे त्वचा की नमी बनी रहती है और रोम छिद्रों में मौजूद गंदगी भी साफ हो जाती है.

Source: aajtak

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap