चाय पत्ती के फायदे – घरेलू उपाय

teabagक्या आप भी चाय के शौकिन? अकसर लोग सुबह शाम चाय को एक नशा की तरह पीते हैं। क्या कभी आपने चाय की चुस्कि यां लेते समय यह सोचा है कि चाय की पत्तियों का इस्तेमाल और किस तरह से आप कर सकते हैं? यह बहुत कम लोग जानते हैं कि चाय की पत्तिसयां एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट हैं, जिनका इस्तेमाल न केवल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्किी यह बालों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Loading...

यूं तो ग्रीन टी को ही ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में लोग देखते हैं लेकिन चाय की पत्ती चाहे जो भी हो, उसका इस्तेमाल आप अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए खूब कर सकते हैं। चाय की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। यही नहीं, इसके अलावा इसमें anti-aging और anti-inflammatory गुण भी मौजूद होते हैं।

आइए बताते हैं कैसे आप अपनी इन ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए चाय की पत्ती का इस्तेमाल कर सकते हैं :

रूखे-बेजान बालों के लिए: क्या आपके बाल रूखे और बेजान से हो गए हैं, जवाब अगर हां में है तो आप बालों में चमक वापस लाने के लिए ग्रीन टी या ब्लैक टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
क्या करें – सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबलने के लिए रख दें। अब इसमें कुछ टी-बैग्स भी डाल दें। 15 मिनट तक इस पानी को उबलने के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। बालों में शैंपू करने के बाद इस पानी को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो डालें। एक वॉश में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

सरसों के तेल के फायदे

सनबर्न को करें ठीक: धूप में बाहर निकलने से कई बार सनबर्न की शिकायत हो जाती है। ऐसे में कई महंगे महंगे सनस्क्रीन लोशन या क्रीम भी फेल हो जाते हैं औऱ मन बड़ा उदास हो जाता है। अगर आपको सनबर्न दूर करने का कोई सही तरीका समझ नहीं आ रहा है तो एकबार टी-बैग्स का इस्तेमाल करके देखें।

क्या करें – कुछ टी-बैग्स लेकर ठंडे पानी में डुबो दें, फिर उन्हें हल्के हाथों से दबाकर चेहरे पर रखकर कुछ देर के लिए लेट जाए। इससे आपकी सनबर्न की प्रॉब्लम झट से दूर हो जाएगी।

अगर कोई कीट-पतंगा काट लें: आपने लोगों से सुना होगा कि पार्क या बगीचे में जाने पर कीट-पतंगा काट लेते हैं जो आपको खुजली करने में मजबूर कर देते हैं और दर्द भी खूब होता है। चाय की पत्तिायों का यह फार्मूला आप किसी भी कीट के काटने पर अपना सकते हैं। चाहे वह मच्छर ही क्यों न हो, इफेक्टि व जगह पर ठंडे टी-बैग्स रखने से बहुत जल्दी फायदा होता है।

डार्क सर्कल करें दूर: क्या आपका सुंदर चेहरा सिर्फ आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने के कारण खराब हो गया है, तो भी ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। जी हां, इसमें मौजूद कैफीन आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में मदद करता है।

पैरों की बदबू करें दूर: किसी किसी के पैरों से बदबू आने की शिकायत रहती है जिसके कारण उन्हें शर्मिंदा भी होना पड़ता है। इस समस्या से भी निजात पाने का एक ही उपाय है चायपत्ती।

क्या करें – चाय की पत्तिजयों को पानी में डालकर सबसे पहले उबाल लें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे किसी टब में डाल दें। अब पैरों को कुछ देर तक इसमें डुबोकर रख दें। ऐसा करने से पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! teabag

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap