शिमला मिर्च के सेहतमंद फायदे

capsicum Benefits

शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है जो कि न सिर्फ सलाद के रूप में बल्कि सब्जी बनाकर भी बहुत चाव से खाई जाती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ये सब्जी केवल स्वाद ही नहीं है इसके अलावा इसे खाने के कुछ हेल्दी फायदे भी हैं। आज हम आपको परिचित करवाने जा रहे हैं शिमला मिर्च खाने के कुछ ऐसे ही अनोखे गुणों से…..

Loading...

शिमला मिर्च के सेहतमंद फायदे / Capsicum Health Benefits in Hindi :

1. एंटीआक्सीडेंट की तरह काम करता है:

शिमला मिर्च में विटामिन ए और सी होता है जो कि बहुत ही पावरफुलएंटीऑक्सीडेंट हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हार्ट अटैक, ओस्टीपुरोसिस, अस्थमा और मोतियाबिंद से लडऩे में सहायता करता है।

 

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है :

इसके अंदर बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती इसलिए यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाती। साथ ही यह वजन को मेंटेन करने के लिये भी योग्य है।

 

3. अस्थमा और कैंसर में फायदेमंद :

शिमला मिर्च को कई पुराने सालों से अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिये प्रयोग किया आता जा रहा है। शिमला मिर्च में पाए जाने वाले विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटीन भरा पड़ा होता है। इसीलिए इन बीमारियों में फायदेमंद होती है।

 

4. बॉडी का मेटॉबालिज्म बढ़ाए :

यह शरीर में समाए ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करती है, जिससे कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है।

 

5. दर्द निवारक :

इसमें एक तत्व पाया जाता है, जो कि माना जाता है कि वह दर्द को त्वचा से स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोक देती है। इससे दाद, नसों के दर्द के इलाज आदि में प्रयोग किया जा सकता है।

Source: gyanpanti

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

capsicum Benefits

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap