लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण कैंसर मरीजों की संख्या में बढोत्तरी

लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण कैंसर मरीजों की संख्या में बढोत्तरी - India TV

अनियमित खानपान. दिनचर्या, लाइफस्टाइल,एल्कोहॉल का अधिक मात्रा में इस्तेमाल, सिगरेट के इस्तेमाल से  इंडिया में दिन-ब-दिन कैंसर के मरीजों की सख्यां बढती ही जा रही है। जोकि एक किए गए सर्वे में सामने आया। इसमें पाया गया कि कैंसर मरीजों की संख्या में 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Loading...

इंडिया में जो कैंसर सबसे ज्यादा पाए जाते हैं उनमें मुंह, होठ, पेट, आंत, बड़ी आंत का कैंसर और महिलाओं में स्तन, डिम्ब ग्रंथी, गर्भाशय और गले का कैंसर मुख्य है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैंसर अनुसंधान की अंतरराष्ट्रीय संस्था के ग्लोबोकॉन परियोजना द्वारा किए गए रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है। इस रिसर्च से पता चला है कि भारत में पिछले साल 10 लाख नए कैंसर मरीज सामने आए, तो 6 लाख लोगों की मौत इस जानलेवा बीमारी से हुई।

यह 2008 के आंकड़ों के मुकाबले 7.5 फीसदी अधिक है। इस अध्ययन में कहा गया कि साल 2020 तक भारत में 12 लाख लोगों की मौत कैंसर की बीमारी के कारण होगी। वहीं, 10 लाख नए कैंसर मरीज भी सामने आएंगे।

इस सर्वे में कहा गया है कि इंडिया में कैंसर मरीजों की मौत का कारण उनका देर से पता चलना भी है, जबकि अमेरिका में कैंसर पीड़ित ज्यादातर मरीज 70 साल से ज्यादा की जिंदगी गुजारते हैं. वहीं, भारत में कैंसर से मरने वालों में 71 फीसदी लोगों की उम्र 30 से 69 साल के बीच होती है।

Source: khabarindiatv

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण कैंसर मरीजों की संख्या में बढोत्तरी - India TV

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap