वर्कआऊट के बाद बेहद जरूरी है ये काम, जानिए क्या?

Navodayatimesयदि शरीर से पसीना निकलेगा, तो उससे रोम छिद्र भी बंद हो जाएंगे, इसलिए यदि आपने अपनी स्किन की सही से केयर नहीं की तो एक्ने या मुहांसे होने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं।

Loading...

जब आपके शरीर का पसीना तेल से मिक्स होता है, तो वह डैड स्किन और बैक्टीरिया की वजह से रोम छिद्र में ही रह जाता है, जिस कारण से ये बंद हो जाते हैं और मुहांसे निकल आते हैं तो बेहतर है कि कुछ सिंपल तरीके अपना कर अपनी स्किन की भी सही देखभाल करें।

यह सही है कि वर्कआऊट से जहां आप हैल्दी बनती हैं, आपका फिगर परफैक्ट होता है, वहीं वर्कआऊट के बाद एक्ने की समस्या से भी जूझना पड़ता है। इसका कारण है कि जब हम परफैक्ट बॉडी के लिए वर्कआऊट करते हैं, तो पसीना खूब बहता है।

यदि शरीर से पसीना निकलेगा, तो उससे रोम छिद्र भी बंद हो जाएंगे, इसलिए यदि आपने अपनी स्किन की सही से केयर नहीं की तो एक्ने या मुहांसे होने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं। जब आपके शरीर का पसीना तेल से मिक्स होता है, तो वह डैड स्किन और बैक्टीरिया की वजह से रोम छिद्र में ही रह जाता है, जिस कारण से ये बंद हो जाते हैं और मुहांसे निकल आते हैं तो बेहतर है कि कुछ सिंपल तरीके अपना कर अपनी स्किन की भी सही देखभाल करें।

वर्कआऊट करने से पहले चेहरा साफ  करें 

चेहरे से मेकअप, क्रीम या लोशन साफ  कर लें। यदि आप ने वर्कआऊट से पहले मेकअप नहीं हटाया, तो पसीना चेहरे पर आएगा और रोम छिद्र बंद हो जाएंगे।

हल्के फेसवॉश से साफ  करें

चेहरे को किसी भी हल्के फेसवॉश से साफ  करें या फिर फेशियल वाइप से पोंछ लें। इससे गंदगी चेहरे से साफ  हो जाएगी। यदि चेहरा बहुत ऑयली है तो हमेशा अच्छे फेसवॉश का प्रयोग करें, जिससे कि पिंपल न निकलें।

वर्कआऊट के तुरंत बाद नहाएं 

यूं तो वर्कआऊट के बाद आपको तुरंत नहा लेना चाहिए, परंतु यदि कभी न नहा पाएं तो चेहरे को फेशियल वाइप्स और एंटी एक्ने बॉडी स्प्रे से साफ  अवश्य कर लें।

हमेशा सूती कपड़े पहनें

लगातार वर्कआऊट के बाद अपने शरीर को सांस लेने का पूरा मौका दें। आप वर्कआऊट करने के लिए जिस प्रकार के कपड़े चुनती हैं, वे आपके शरीर पर एक्ने पैदा करने के लिए काफी जिम्मेदार होते हैं। हमेशा नैचुरल फैब्रिक अर्थात सूती कपड़ों का ही चुनाव करें।

पसीना सोखने वाले कपड़े पहनें 

जिन लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है या फिर वर्कआऊट के दौरान आप कोई ऐसा कपड़ा पहनना चाहती हैं जो पसीना सोखे, तो हमेशा मॉयश्चर विकिंग फैब्रिक कपड़े ही चुनें, ये कपड़े पॉलिएस्टर के होते हैं, जोकि पसीने को शरीर से दूर रखेंगे।

शरीर को हर हफ्ते स्क्रब करें 

यदि आपकी स्किन संवेदनशील है तो हर हफ्ते चेहरे और शरीर को स्क्रब करें। स्क्रब करने से डैड स्किन साफ  हो जाएगी और रोम छिद्रों से बैक्टीरिया निकल जाएंगे। साथ ही स्किन का कलर भी हल्का हो जाएगा।

हैल्दी खान-पान अपनाएं 
हमेशा हैल्दी फूड खाएं और शरीर को हाइड्रेट रखें, इससे बॉडी अपने आप ही कीटाणुओं से लडऩे में सक्षम होगी। ढेर सारा पानी पिएं जिससे शरीर से गंदगी बाहर निकल जाए तथा फल, सब्जियों, दालों और मेवों का नियमित सेवन करें।

Source: navodayatimes

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap