7 फायदे तरबूज के रस में काली मिर्च मिला कर पीने के

मौसम बदल चुका है और इसी के साथ गर्मी की दस्‍तक हो गई है. इस मौसम में खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. इस मौसम डॉक्टर भी ज्यादा पानी पीने और रसीले फल खाने की सलाह देते हैं. तरबूज और इसका जूस पीने से गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है.

Loading...

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो गर्मियों के मौसम में हर व्यक्ति को कम से कम दो ग्लास तरबूज का जूस जरूर पीना चाहिए. किडनी की समस्‍या है वो तरबूज का जूस अवश्‍य पिएं. खाली पेट तरबूज का जूस पीने से शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं. लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि तरबूज के जूस में काली मिर्च का पाउडर मिला कर पीने से इसके फायदे दोगुना काम करने लगते हैं. आइए जानें, तरबूज के जूस में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से और क्‍या-क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं…

1. अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो तरबूज का जूस अवश्‍य पिएं. इससे शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और एक्‍ट्रा फैट भी कम हो जाएगा.
2. तरबूज के जूस को पीने से कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रहता है और एचडीएल संतुलित रहता है. साथ ही हद्य के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी यह फायदेमंद होता है.
3. तरबूज का जूस पीने से गर्मियों में जिन रोगों के होने की संभावना होती है वो नहीं होते हैं. लू आदि भी नहीं लगती है.
4. तरबूज के जूस और काली मिर्च पाउडर को मिलाकर पीने से कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने में मदद मिलती है. चूंकि तरबूज में लाइसोपिनि नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.
5. तरबूज में उच्‍च मात्रा में फोलेट होता है जो शरीर में रक्‍तसंचार को उचित बनाएं रखता है जिससे अटैक पड़ने की संभावना कम हो जाती है.
6. तरबूज के जूस को पीने से शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाती है. महिलाओं को विशेष रूप से मासिक धर्म के दौरान जूस को काली मिर्च पाउडर के साथ अवश्‍य पीना चाहिए.
7. कई लोगों को लगता है कि अस्‍थमा में तरबूज का ठंडा जूस नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है. बल्कि इसे काली मिर्च पाउडर के साथ पीने से फायदा मिलता है.

Source: aajtak

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap