स्मोकिंग छोड़े और पाए बेहतर स्वास्थ

हम सभी इस बात से भलीभाती परिचित है की धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है। धूम्रपान करने से कैंसर और साँस की बिमारिया होती है। जहा एक तरफ इसे करने के केवल नुकसान ही नुकसान है वही दूसरी और इसे छोड़ने के फायदे ही फायदे है।

Loading...
Benefits of Quitting Smoking in Hindi

आप जिस दिन से धूम्रपान करना छोड़ते है, आपकी सेहत पर सकारात्मक असर उसी दिन से नज़र आने लगता है। आपकी जिंदगी के दिन भी बड़ा देता है। जब हम धूम्रपान छोड़ते है तो हमारे शरीर से निकोटिन और कार्बन मोनो ऑक्साइड का असर घटने लगता है। पढ़िए स्मोकिंग छोड़ने के तरीको के बारे में।

धूम्रपान छोड़ने के फायदे (Benefits of Quitting Smoking in Hindi)

 

यह ज़्यादातर लोगो में देखा गया है की अगर उन्हे किसी काम को करने को कहा जाए तो वो दो से 4 दिन तक इसे करते है फिर छोड़ देते है। लेकिन जब किसी को उस काम को करने से होने वाले फायदों के बारे में बताया जाए तो वो मोटीवेटेड होकर उस काम को बहुत ही दिल लगाकर करते है। इसलिए इस लेख में स्मोकिंग छोड़ने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताया जा रहा है।

 

1. गर्भवती महिलाए भी धूम्रपान छोड़े (Pregnant Women Quit Smoking)

जिन औरतो को धूम्रपान करने की आदत होती है वो जब गर्भवती है उस वक्त भी अपना धूम्रपान करना जारी रखती है। इसका असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। यदि वो धूम्रपान करना  छोड़ दे तो उनके बच्चे का वजन काम नहीं होगा।

 

2. ख़तरनाक बिमारियो से बचाए (Quitting Smoking Prevents from Diseases)

धूम्रपान करने से हृदय संबंधी बिमारियो का ख़तरा रहता है। इसलिए जो लोग धूम्रपान छोड़ देते है उनमे इसमे तेज़ी से गिरावट आती है। इससे छोड़ने से फेफड़ो के कैंसर होने के ख़तरे को कई हद तक टाला जा सकता है।

3. वजन को नियंत्रित रखे (Quitting Smoking Controls Weight)

हमने हमेशा से यह देखा है की जो लोग धूम्रपान करते है। उनका शरीर बेहद ही दुबला होता है। लेकिन जब व्यक्ति धूम्रपान छोड़ता है तो उसका वजन बढ़ जाता है। उसका शरीर सामान्ये लोगो की तरह भरने लगता है।

Source: healthindian

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Benefits of Quitting Smoking in Hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap