स्वास्थ के लिए बहुत फयदेमंद है आलू

आलू के जूस को पीने से कई कमाल के स्वास्थ लाभ होते है। आलू के जूस में प्रचुर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और vitamins O, B और C होते है, जो की सेहत के लिए काफ़ी फयदेमंद होते है। तो आइए जानते है स्वास्थ के लिए कितना फयदेमंद है आलू का जूस।

Loading...
Aalu Ke Juice Ke Fayde in Hindi

आलू के रस से रहे हमेंशा फिट

1. बालो की वृद्धि के लिए:-

बालो की वृद्धि के लिए आलू के जूस काफ़ी मददगार साबित होता है। एक आलू को छीले फिर इसे टुकड़ो में काट कर पीस ले। अब इससे रस निकाल ले और इसमें शहद और अंडे का सफ़ेद भाग मिला ले। अब इस पेस्ट को सर और बालो पर लगाए। इसे 2 घंटे तक रखे और उसके बाद shampoo से धो ले।

2. वजन कम करने के लिए:-

आलू के जूस को पीने से अतिरिक्त वजन कम होता है। सुबह उठकर नाश्ते से पहले और सोने से 2 से 3 घंटे पहले आलू का जूस पिए। इससे आपकी भूक नियंत्रित होगी और वजन भी कम होगा।

3. किड्नी की देखभाल के लिए:-

किड्नी की बिमारियों से बचने और इनसे आराम पाने के लिए आलू का जूस पिए। यह blood pressure और diabetes को भी नियंत्रण में रखता है। आलू के जूस के सेवन से मूत्राशय में कैल्शियम स्टोन नहीं बनता। इसके अलावा यह लिवर और गॉल ब्लॅडर की गंदगी शरीर से बाहर निकालने में भी फयदेमंद है।

4. जोड़ो के लिए फयदेमंद:-

आलू का जूस सूजन को दूर करता है। जोड़ो की समस्याए जैसे arthritis आदि से पीड़ित लोगो को दिन में 2 बार आलू का जूस पीने से सूजन और दर्द कम होता है। साथ ही आलू के जूस के सेवन से जोड़ो में रक्त संचार भी बेहतर होता है।

5. कोलेस्ट्रॉल और ह्रदय रोगो से बचाए:-

दिल की बीमारी और स्ट्रोक से बचने और कम करने के लिए आलू के जूस का सेवन लाभदायक है। यह नब्ज़ के अवरोध, कैंसर, हार्ट अटॅक और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। आलू के जूस का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवाल को नियंत्रण में रखा जा सकता है। यह आपके समस्त स्वास्थ संबंधी समस्याओ को भी ठीक करता है और सर दर्द को भी दूर करता है।

Source: healthindian

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap