जैतून का तेल है हेल्थ व सौंदर्य के लिए गुणकारी…

जैतून के तेल का यूज खाने पकाने, सुंदरता प्रसाधन में, दवाओं के निमार्ण में और साबुन बनाने में किया जाता है। जैतून के तेल का सबसे बडा उत्पादक देश स्पेन है। उसके बाद इटली और ग्रीस का नंबर आता है। इन के अलावा सीरिया, मोरक्को, टर्की, ट्यूनीशिया और अल्जिरिया आदि देश भी बडे उत्पादक देश हैं।
Benefits of Olive Oil in Hindi
स्वस्थ्य के लिए लाभदायक स्किन कैंसर के लिए जैतून का तेल काफी लाभदायक होता है।इस तेल में जितने ऎंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। उतने किसी अन्य तेल में नहीं। यह विटामिन ई और के का भी अच्छा स्त्रोत है। इस की मालिश से शरीर को काफी आराम मिलता है।
यह ब्लडप्रेशर डाइबिटीज, अथ्रा इटिस, ऑस्टियोपोरोसिस रामबाण का काम करता है। जैतून के तेल का प्रयोग लगभग पूरे विश्व में किया जाता है। लेकिन भूमध्य सागरीय क्षेत्रों में इस का प्रयोग अधिक होता है। यह काफी महंगा होता है।
नाखून करें शाइन- रूखे-सूखे नाखूनों पर जैतून की कुछ बूंदों से मसाज करें जिससे नाखूनों की प्राकृतिक चमक बनी रहती है। साथ ही नाखून सुंदर और सॉफ्ट रहते हैं।
आंखों का हटा हो तो जैतून के तेल की कुछ बूंदों को कॉटन पर डालें फिर से अच्छी तरह से आई मेकअप रिमूव कर सकती हैं। जैतून के तेल आंखों के आस-पास आयी झुर्रियों को भी आसानी से खत्म किया जाता सकता है।
फेस मसाज- अंगुलियों के पोर पर मसाज ऑयल की कुछ बूंदें लगा लें। फिर इस अपने चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओ ले जाते हुए लगाएं। मसाज के दौरान चेहरे के कुछ हिस्सों जैसे आंखों के नीचे, गाल के उभरे हुए भाग पर, चारों ओर, गर्दन पर और कान के पीछे हल्का दबाव डालें। फिर गर्म पानी से साफ तैलिया भिगोकर थपथपाते हुए पोछ लें। ये बेजान व रूखी के लिए बहुत फायदेमंद है साथ ही मुलायम बनी रहेगी।
Source: shiromaninews
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap