खाइए करी पत्ता रहिए शुगर फ्री

benifits
इडली सांभर तो आपने खूब खाया होगा। और आप ये भी बखूबी जानते होंगे कि सांभर बनाने में करी पत्ते का खूब इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन करी पत्ता महज सांभर के स्वाद तक ही सीमित नहीं है बल्कि करी पत्ते के कुछ नायाब फायदे हैं जो स्वाद से लेकर आपकी हेल्थ तक को फिट रखने में काफी हद तक कारगर साबित हो सकते हैं।
करी पत्ते में एल्कलॉइड एंटी डायरिया गुण होते है। जिसके कारण इसकी पत्तियों का सेवन करना बेहद लाभदायक माना जाता है। इतना ही नहीं रोज करी पत्ते के एक गुच्छे के सेवन से पाचन क्रिया में कोई भी दिक्कत नहीं आती। एक गुच्छे में थोड़ा सा नींबू रस मिलाएं और मिक्स करके पीस लें। इसे रोज सुबह खाली पेट खाए।
करी पत्ते की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये हमारे शरीर को शुगर जैसी घातक बिमारी से बचाकर रखता है। यह एंटी बैक्टीरियल की तरह भी काम करता है, जिसकी वजह से यह पेट से जुड़ी समस्याओं में बेहद फायदेमंद माना जाता है।
यदि गलत खानपान या अत्याधिक एल्कोहल लेने की वजह से आपका लीवर कमजोर हो गया है तो इसके नियमित सेवन से इसमें मौजूद विटामिन A और C की मदद से ठीक किया जा सकता है।
ब्लड-शुगर को नियंत्रित रखने में सबसे अहम योगदान करी पत्ते का होचा है। यह फाइबर इन्सुलिन को प्रभावित करके ब्लड-शुगर लेवल को कम करता है। जिससे मोटापा होने का खतरा कम हो जाता है।
Source: haribhoomi
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...
benifits

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap