रोजाना केवल एक मुट्ठी चने खाने से होते हैं ये बड़े फायदे जानिएँ कैसे

chick-pea-benefits

चना अपने पोषक तत्वों की वजह से सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, सोडियम और सेलेनियम होता है। आप इसे भिगोकर और सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। अंकुरित चने विटामिन और बी कॉम्प्लेक्स का अच्छा स्रोत हैं। चने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है और आपका पाचन तंत्र भी सही बना रहता है। इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ यह हैं:

Loading...

चेहरे पर रोनक लाता है- चने के द्वारा मुँहासे, दाने, सूजन और खुजली जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए चना पाउडर यानी बेसन को दूध या दही में मिलाकर चेहरे पर लगायें। इस पेस्ट को सिर में लगाने से बालों का गिरना कम और उन्हें मज़बूत किया जा सकता है।

ऊर्जा का अच्छा स्रोत- चने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है, इसलिए इसे घोड़ों को भी खिलाया जाता है। इसमें प्रोटीन होता है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। मेथियोनाइन (Methionine) कोशिकाओं के समुचित कार्य में लाभकारी है। सुबह एक कटोरी चने खाने से आपको दिनभर सक्रिय रहने में मदद मिलती है।

एनीमिया के इलाज में सहायक- एनीमिया के लिए शरीर में आयरन की कमी ज़िम्मेदार होती है। चने में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है। हीमोग्लोबिन कंट्रोल करने के लिए आप भीगे हुए चने में एक चम्मच शहद मिलाकर खा सकते हैं।

पाचन तंत्र में सहायक- पाचन तंत्र के सही ना होने पर आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। चने के रिज़िस्टेंट स्टार्च (resistant starch) गुण पाचन को सही बनाकर कब्ज़ जैसी समस्या से कुछ हद तक राहत मिलती है। इसके सैपोनिंस (saponins) यौगिक से आपके पेट को साफ़ रखने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा- चने से केवल आपके शरीर को ताकत ही नहीं मिलती बल्कि इससे ग्लूकोज की मात्रा कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए ये डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा होता है। रोजाना एक मुट्ठी चना खाने से आपको ग्लूकोज और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है।

Source: streetayurveda

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

chick-pea-benefits

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap