सुबह उठकर नारियल पानी पीना क्यों है फायदेमंद?

नारियल पानी में विषाक्त तत्वों को दूर करने का गुण पाया जाता है. पर इस बात को लेकर हमेशा दुविधा बनी रहती है कि नारियल पानी पीने का सही समय क्या होता है. कुछ लोगों का मानना है कि नारियल पानी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है तो कुछ को लगता है कि इसके लिए शाम का वक्त सही होता है.

नारियल पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है और साथ ही ये कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने का भी काम करता है. अगर आप अपनी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो भी नारियल पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

Loading...

पर विशेषज्ञों की मानें तो सुबह के समय नारियल पानी पीना सबसे अधिक फायदेमंद होता है. अगर आप सुबह के समय नारियल पानी पीते हैं तो ये आपके शरीर को दिनभर स्फूर्तिवान बनाए रखता है.

कुछ लोग नारियल पानी में अंडे की सफेदी मिलाकर भी पीते हैं. अंडे की सफेदी एक ओर जहां प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होती है वहीं नारियल पानी खनिज लवणों से भरपूर होता है. ऐसे में पोषण से जुड़ी शरीर की लगभग हर आवश्यकता पूरी हो जाती है.

सुबह उठकर नारियल पानी पीने के फायदे:

1. थायरॉएड हॉर्मोन्स को संतुलित बनाए रखने में नारियल पानी बहुत उपयोगी होता है. सुबह के समय नारियल पानी पीने से थायरॉएड हॉर्मोन नियंत्रित रहते हैं.

2. किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है. ये यूरीनरी ट्रैक को साफ रखने में मददगार होता है और साथ ही किडनी में स्टोन को नहीं पनपने देता है.

3. नारियल पानी के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है. जिससे कई बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है.

4. अगर आप वजन घटाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो नारियल पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है और फैट न के बराबर. नारियल पानी पीने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे घड़ी-घड़ी खाने की जरूरत नहीं पड़ती.

5. त्वचा को पोषण देने के लिए भी नारियल पानी पीना फायदेमंद रहता है. नारियल पानी पीने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है.

Source: aajtak 

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap