सलाद में खाये खीरा,क्योकि ये हैं बड़े काम का

%image_alt%

खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। खीरा बॉडी को ठंडा और रिफ्रेश करता है। खीरा एक नैचरल मॉइश्चराइजर का काम करता है। इससे त्वचा हेल्दी रहती है।इसके सौंदर्य लाभ के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए कितना और किस तरह फायदेमंद है इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं।

Loading...

जोड़ों की दवा:
खीरे में सीलिशिया प्रचुर मात्रा में होता है। इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है और टिशू परस्पर मजबूत होते हैं। गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीने पर गठिया बाय रोग में मदद मिलती है। इससे यूरिक ऐसिड का स्तर भी कम होता है।

मसूड़े स्वस्थ रखता है:
खीरा खाने से मसूड़ों की समस्या कम हो जाती है। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रोकें। ऐसे में खीरे से निकलने वाला फाइटोकैमिकल मुंह की दुर्गंध को खत्म करता है।

आंखों को ठंडक देता है:
अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरे की तासीर जलन कम करने की होती है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब भी आंखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे की मदद ले सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार:
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। खीरे में पानी ज्यादा और कैलरी कम होती है, इसलिए वजन कम करने के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। जब भी भूख लगे तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है। सूप और सलाद में खीरा खाएं। खीरे में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं।

बालों व त्वचा की देखभाल:
खीरे में मौजूद सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहें तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर ले सकते हैं।

कब्ज में फायदेमंद:
खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या में फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा एसिडिटी, सीने की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना फायदेमंद होता है। खीरे का नियमित सेवन से पेट में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है। जिनको परेशानी होती है, वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं। इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाए:
खीरे में नमी की मात्रा काफी होती है इसलिए यह त्वचा और शरीर दोनों को स्वस्थ रखती है। इसे रोज खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सर्दी और जुकाम जैसी बीमारी दूर रहती है। गर्मियों में शरीर के तापमान को एक समान रखने के लिए खीरा और अजवाइन का रस पीएं। बुखार होने पर भी खीरे का जूस फायदेमंद है।

Source: sehatnama

कृपया इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सप्प और फेसबुक पर शेयर कीजिये धन्यवाद !……

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap