केले के छिलके के फायदे

रोजमर्रा की ज़िंदगी में हम केले तो खाते ही रहते है । एवं सभी इस बात से अवगत है कि केले हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होते है । परन्तु केले के साथ साथ केले के छिलके भी बहुत उपयोगी होते है । यह बात कम ही लोग जानते है, और केले के छिलके को व्यर्थ मान लेते है । इसलिए केले के छिलके के फायदों का पता होना अति आवश्यक है जो इस प्रकार है –

Loading...
Banana-peel-health-benefits

1. केले के छिलके को पीसकर शरीर के किसी भी दर्द वाले हिस्से पर लगाने से अवश्य ही आराम मिलता है ।

2. किसी कीड़े के काटने से उतपन हुई जलन को कम करने के लिए केले के छिलके को घिसे इससे जल्द ही जलन कम होगी एवं आराम अवश्य मिलेगा ।

3. सिर में दर्द खून की धमनियों में पैदा होने वाले तनाव से होता है, परन्तु केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट पंद्रह मिनट सिर पर लगाया जाए तो सिर दर्द से जल्द आराम मिलेगा ।

4. नियमित रूप से केले के छिलके को दांतो पर रगड़ने से दांतो में चमक आती है, चूँकि केले में मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम एवं मैगनीज दांतो से पीलापन हटाने में उपयोगी है ।

5. केले के छिलके त्वचा के लिए भी कारगर साबित होते है चूँकि इससे त्वचा में पानी की कमी पूरी होती है, एवं अंडे की जर्दी में केले के छिलके को पीसकर मिला ले और चेहरे पर लगाए, इस उपचार से छुरियाँ कम होंगी एवं चेहरे पर निखार भी अवश्य होगा ।

6. केले के छिलके को हाथ पैर के मस्सो पर रगड़ के रात भर छोड़ देने से दुबारा कभी मस्सा नही होगा एवं केले के छिलके को मसलकर पांच मिनट मुहासों पर लगाने से अवश्य फायदा मिलेगा ।

7. केले के छिलके को आँखों के लिए उपयोगी हैं । पांच मिनट केले के छिलके को आँखों पर रखने से थकान से आराम मिलता है ।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap