दिमाग के साथ आपकी उम्र भी बढ़ाता है बादाम

बादाम को मेवों का राजा माना जाता है। इसमें मौजूद गुणकारी तत्वों आपकी आंतरिक के साथ साथ बाहरी सुंदरता को भी निखारता है। बादाम में प्रोटीन, रेशा, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। बचपन से ही हमें हमारी मां दिमाग तेज करने के लिए बादाम खिलाती थी लेकिन बादाम सिर्फ हमारा दिमाग ही तेज नहीं करता है बल्कि हमारी उम्र भी बढ़ाता है। तो जानते हैं बादाम के ऐसे ही अनेकों लाभकारी फायदे-

Loading...
badam benefits in hindi

लंबी उम्र पाने का छोटा राज़- नियमित रूप से बादाम खाने वाले लोग लंबी उम्र जीते है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार उन लोगों को सबसे ज़्यादा फ़ायदा होता है जो रोज़ाना चबाकर-चबाकर बादाम खाते हैं।

छिलका हटाये पाचन शक्ति मजबूत बनायें– बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है। बादाम को पानी में भिगोने से छिलका आसानी से उतर जाता है और नट्स को पोषक तत्वों को रिहा करने की अनुमति देता है। भीगा हुआ बादाम पाचन में भी मदद करता है। बादाम का छिलका निकल जाने से उसके छिलते में मौजूद एंजाइम अलग हो जाते हैं और इस वजह से फैट तोड़ने में आसानी होती है। ऐसे में पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।

Loading...

badam benefits in hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap