सिर्फ 1 उपाय और पाएं गर्मियों में होने वाली बीमारियों से निजात

सिर्फ 1 उपाय और पाएं गर्मियों में होने वाली बीमारियों से निजात - India TV

गर्मी का मौसम सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी खतरनाक होता है। आपके द्वारा की गई एक गलती आपको कई परेशानियों में डाल सकती है। इस मौसम में कई बीमारियां होती है जो आपको अपनी चपेट में ले लेती है।

Loading...

इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो कि आपके लिए फायदेमंद हो। खाने से ज्यादा पानी और जूस का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है और यह बीमारियों के संक्रमण से भी बचा रहता है।

इस मौसम में आप जितना अधिक पानी पिएगे उतना अधिक आप बीमारियों से दूर रहेगे। डॉक्टरों का मानना है कि अगर किसी व्यक्ति की दोनों किडनी काम कर रही है तो उसे अपने वजन के आधार पर 1 किलोग्राम में 30 मिली पानी पीना चाहिए।

डॉक्टरों के अनुसार जब तक किडनी के काम करने की गति 10 से 15 मिली प्रति मिनट से कम न हो जाए, तो आम तौर पर होमियोस्टेटिक मैकनिज्म के जरिए सोडियम और इंट्रावस्कुलर वॉल्यूम बैलेंस बना रहता है।

उल्टी, डायरिया, ड्यूरेटिक या हायपोवोल्मिया होने पर किडनी कमजोर पड़ सकती है। उल्टी या दस्त के कारण शरीर में कम पानी की मात्रा भरपाई के लिए ऐसे मरीजों को अधिक पानी की जरूरत होती है।

अगर आप अधिक कसरत या फिर ऐसा कोई काम कर रहे है डिसमें आपका पसीना निकल रहा है तो आप उसकी पूर्ति करने के अनुसार पानी पिएं। अगर आप आंधे घंटे कसरत करते है तो आप कम से कम तीन गिलास ज्यादा पानी पिएं।

इस मौसम में पानी पीना बहुत ही जरुरी है, क्योंकि गर्म मौसम में पसीने की वजह से जाने वाले पानी की पूर्ति के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए। ऊंचाई पर रहने वाले लोगों को भी ज्यादा पानी पीना चाहिए क्योंकि ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से सांस ज्यादा तेजी से चलती है और उस दौरान नमी का ज्यादा नुकसान होता है।

Source: khabarindiatv

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

सिर्फ 1 उपाय और पाएं गर्मियों में होने वाली बीमारियों से निजात - India TV

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap