गठिया के रोग से जूझ रहे रोगियों के लिए रामवाण इलाज है ये उपाय

गठिया के रोग से जूझ रहे रोगियों के लिए रामवाण इलाज है ये उपाय

बढ़ती उम्र के कारण अक्सर लोग गठिया जैसी बीमारियों का शिकार होने लगते है। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजह शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना है। जब शरीर में यूरिक एसिड बनता है तो वह शरीर के जोड़ों में छोटे-छोटे क्रिस्‍टल के रूप में जमा होनो लगता है जो बाद में गठिया का कारण बनते है। अाज हम अापको इससे निजात पाने के असरदार तरीके बताएंगे…

Loading...

1. अरंडी का तेल

अरंडी की जड़ का चूर्ण आधा या एक चम्मच लेने से गठिया के रोगी को लाभ मिलता है। अगर जोड़ों का दर्द नया-नया है तो इस अवस्था में है तो अरंडी के तेल के मालिश भी अत्यंत प्रभावी होते है।

2. अश्वगंधा का चूर्ण

अश्वगंधा का चूर्ण भी गठिए के रोगी के लिए सहायक होता है। अश्वगंधा ,शतावरी एवं आमलकी का चूर्ण को अच्छे से मिलाकर सुबह-सुबह पानी के साथ लेने से जोड़ों का दर्द कम होता है और मजबूती आती है।

3. लहसुन का सेवन

गठिया रोग के कारण रक्त में यूरिक एसिड बहुत अधिक हो जाता है। लहसुन के रस इस एसिड को तरल रूप में मूत्रमार्ग से बाहर निकाल देता है अौर लहसुन के रस को कपूर में मिला कर मालिश करने से भी दर्द से राहत मिलती है।

4. अदरक भगाए दर्द

जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को हर रोज दो सौ ग्राम अदरक दो बार खाने से जल्द ही अाराम मिलता है।

5. नींबू के रस का सेवन

जोड़ों पर नींबू के रस की मालिश करने से और रोजाना सुबह एक गिलास नींबू पानी पीने से जोड़ों की सूजन दूर हो जाती है।

6. बथुए का रस

हर रोज सुबह खाली पेट 15 ग्राम बथुआ का ताजा रस पिएं। इसे लगातार तीन महीने पीने से दर्द से हमेशा के लिए निजात मिल जाती है।

7. एलोविरा जेल

ऐलोविरा जेल को तमाम रोगों को इलाज माना जाता है। जोड़ों में दर्द होने पर एलोविरा  जेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाएं। इससे दर्द में काफी राहत मिलेगी।

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! गठिया के रोग से जूझ रहे रोगियों के लिए रामवाण इलाज है ये उपाय

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap