खुबानी के बीज का अधिक सेवन, सेहत के लिए हानिकारक

खुबानी के बीज का अधिक सेवन, सेहत के लिए हानिकारक - India TV

ब्रिटिश खाद्य सुरक्षा निगरानी समूह ने गुरुवार को एक चेतावनी जारी कर कहा है कि लोगों को खुबानी के बीज खाने से बचना चाहिए, क्योंकि उसमें जहरीला रसायन ‘साइनाइड’ के उच्च स्तर पाए जाते हैं, जो जानलेवा हो सकता है।

Loading...

ब्रिटिश सरकार की खाद्य सुरक्षा संस्था फूड स्टैंडर्ड एजेंसी ने खुदरा विक्रेताओं द्वारा कैंसर रोगियों के इलाज में मददगार बताकर बेची जाने वाली खुबानी पर चिंता जाहिर की है। एजेंसी के अनुसार, खुबानी के बीजों में विटामिन बी17 की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो खुबानी का सेवन करने पर साइनाइड में परिवर्तित हो जाता है।

एजेंसी ने कहा है कि एक समय में 10 से 15 बीजों की खपत कई बुरे प्रभाव जैसे उंगलियों का सुन्न हो जाना और इसकी 30 बीजों की खपत जानलेवा साबित हो सकती है। यूरोपीय संस्थान ने सुझाव दिया है कि एक वयस्क और एक बच्चे के लिए एक बड़े बीज का आधा भाग और एक छोटा बीज पर्याप्त और सुरक्षित है।

सूखी ख़ुबानी को पहाड़ी इलाक़ों में बादाम, अख़रोट को एक ख़ुश्क मेवा समझा जाता है और काफ़ी मात्रा में खाया जाता है। कश्मीर और हिमाचल के कई इलाक़ों में सूखी ख़ुबानी को किश्त या किष्ट कहते हैं। खुबानी की प्यूरी को वसा के विकल्प के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं।

ख़ुबानी की गुठली के अन्दर का बीज एक छोटे बादाम की तरह होता है और ख़ुबानी की बहुत सारी क़िस्मों में इसका स्वाद एक मीठे बादाम सा होता है। इसे कम मात्रा में खाया जा सकता है, लेकिन इसमें हलकी मात्रा में एक हैड्रोसायनिक ऐसिड नाम का ज़हरीला पदार्थ होता है। बच्चों को ख़ुबानी का बीज नहीं खिलाना चाहिए।

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap