भारतीय खाने से जुड़े कुछ लाजबाब तथ्य

Amazing Indian Food Facts in Hindi

खाना किसे नहीं पसंद। नाम सुन कर मुंह में ही पाना आ जाता है। हर कोई इसके बारे में बात करता है। बाहर जाकर भले ही हम कितना भी विदेशी खाना खा लें, लेकिन भारतीय खाने की बात ही अलग है। लेकिन भारतीय खाने के इतिहास बहुत बड़ा है। हमें लगता है कि हम भारतीय खाने और व्यंजनो के बारे में बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन आइए देखते है भारतीय खाने के बारे में कुछ ऐसी बातें, जो आप नहीं जानते होंगे:

Loading...

Amazing Indian Food Facts in Hindi | भारतीय खाने से जुड़े कुछ लाजबाब तथ्य :

 

1. भारत को पुराने समये से ही मसालों का देश कहा जाता है। भारत जितने मसाले दुनिया के अन्य किसी भी देश में न तो बनते हैं और न ही प्रयोग किए जाते हैं।

 

2. यूनानी, रोमन और अरब के व्यापारियों ने भारतीय स्वाद में बहुक बड़ा योगदान दिया है। यहां तक की केसर भी भारतीय नहीं है। केसर असल में यूनानी है।

 

3. भारतीय खाने की प्रमुख सामग्री जैसे कि आलू, टमाटर और हरी मिर्च का अस्तित्व भारत से नहीं है। इनका प्रयोग हमें पुर्तगालियों मे सिखाया है।

 

4. पुर्तगालियों ने ही हमें रिफाइंड चीनी का प्रयोग सिखाया। इससे पहले शहद और फलों को मिठास के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

 

5. मशहूर चिकन डिश ‘चिकन टिक्का मसाला’ भी भारत की खोज नहीं है। इसे ग्लास्गो, स्कॉटलैंड में पहली बार बनाया गया था। अमेरिका में पहला भारतीय रेस्त्रां 1960 में खुला था। आज अमेरिका में करीब 80 हजार भारतीय रेस्त्रां हैं।
6. भारतीय भोजन सिद्धात के अनुसार, हमारे भोजन में 6 तरीके के स्वाद होतें हैं: मीठा, नमकीन, कड़वा, खट्टा, कसैला और मसालेदार।

Source: gyanpanti

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Amazing Indian Food Facts in Hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap