पेट दर्द, कब्ज व गैस में जल्दी से राहत देते हैं ये घरेलू नुस्खे

Home remedies for constipation, Remedies for acidity,acidity, constipation,Health News, sanjeevnitoday hindi news, Latest News, Hindi Newsपेट में दर्द, कब्ज, गैस और एसिडिटी कॉमन समस्याएं हैं। इन समस्याओं का मुख्य कारण खाना ठीक से न पचना है। पेट अनेक रोगों की जड़ है। पेट खराब हो तो शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए कब्ज को दूर करना जरूरी होता है। यदि आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जो कब्ज और पेट की अन्य परेशानियों को दूर कर देते हैं।

Loading...

1. अदरक

अदरक पेट की समस्याओं के लिए बेहतरीन औषधि है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से गैस, एसिडिटी, भूख न लगना आदि समस्याएं खत्म हो जाती हैं। रोजाना सुबह एक कप अदरक की चाय पीने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है। गैस की समस्या परेशान कर रही हो, तो अदरक को पानी में उबालें। इस पानी को पीने से गैस दूर हो जाती है। अदरक के रस में थोड़ा शहद मिलाकर पीने से भी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं

2सेब

सेब में विटामिन ए और सी के साथ अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना खाली पेट एक सेब खाने से गैस, कब्ज व एसिडिटी जैसी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।
3.एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे लेने से आंतों से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। डायरिया, कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी समस्याओं में इसका जूस काफी फायदेमंद होता है।
4. पुदीना
पुदीना में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं। पेट में दर्द हो तो पुदीने का शर्बत या जूस बनाकर पीने से लाभ होता है। कच्चे आम के साथ इसकी चटनी बनाकर खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। पुदीने वाली ग्रीन टी बनाकर पीने से गैस की प्रॉब्लम से तुरंत राहत मिलती है।
5. नींबू
नींबू में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसीलिए यह बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना खाली पेट गुुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से कब्ज नहीं होती है।

6. पपीता

पपीता में विटामिन ए, फोलिक एसिड, विटामिन बी 6 और विटामिन बी1 आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि आपको डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी कोई प्रॉब्लम हो तो खाने के बाद पपीता जरूर लें।
7. अजवाइन

अजवाइन पेट के लिए औषधि का काम करता है। अजवाइन को चबाकर खाएं और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, पेट दर्द ठीक हो जाएगा।पेट में कीड़े हों तो काले नमक के साथ अजवाइन खाएं। थोड़ा अजवाइन और जीरा को एक साथ भूनकर पीस लें। इस मिश्रण को पानी में उबाल कर छान लें। इस पानी में चीनी मिलाकर पिएं, एसिडिटी से राहत मिलेगी।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Home remedies for constipation, Remedies for acidity,acidity, constipation,Health News, sanjeevnitoday hindi news, Latest News, Hindi News

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap