आप सही आहार ले रहे या नहीं, मिनटों में चलेगा पता

Loading...
 खानपान की आदतों में खामी मोटापा, मधुमेह जैसी बीमारियों का शिकार बना देती है। मरीज से जब उसकी खानपान की आदतों पर चर्चा की जाती है तो उसे पता ही नहीं होता है कि वह जो खा रहा है वह उसके शरीर के लिए किस मात्रा में उचित है और किस हद तक नुकसानदेह। लोगों की ऐसी आहार संबंधी आदतों और उससे होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देने के लिए सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरमेंट (सीएसई) ने एक ऑनलाइन टूल जारी किया है। इसकी मदद से सर्वेक्षण के माध्यम से अपने आहार से होने वाले नफे-नुकसान से अवगत हो सकते हैं।

सीएसई की महानिदेशक सुनीता नारायण ने कहा कि देश में अच्छे आहार के प्रचार के लिए स्पष्ट नीति की जरूरत है। हम ऐसा भोजन नहीं चाहिए जोकि स्वास्थ्य व पर्यावरण दोनों के लिए ही हानिकारक हो।यह टूल इसी दिशा में विचार करने और आगे बढ़ने में मददगार साबित होगा। सीएसई की ओर से सोनम तनेजा बताती हैं कि knowyourdiet.org नामक इस टूल की मदद से हम मिनटों में जान सकते है कि हम जिस आहार का सेवन कर रहे हैं, वह हमारे स्वास्थ्य के लिए उचित है या नहीं।

इससे मिलने वाली रिपोर्ट यह भी बताती है कि हमें सुधार के लिए क्या करना चाहिए। इसमें एक मुख्य और छह लघु सर्वेक्षण हैं। मुख्य सर्वेक्षण जहां 20 मिनट में पूरा होता है, वहीं लघु सर्वेक्षण (फल, सब्जियों व पेय पदार्थ आदि पर आधारित) में प्रत्येक में 3 से 5 मिनट का समय लगेगा। 9 से 17 साल के स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए अलग सर्वेक्षण है। अच्छे आहार नामक इस प्रयास से देशभर में 25 से ज्यादा स्कूल, कॉलेज व शिक्षण संस्थान जुड़ चुके हैं।

Source: jaipurtimes

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap