सिर में खुजली हो तो आजमाएं 5 उपाय

बाहरी प्रदूषण धूल मिट्टी के चलते सिर या त्वचा में इन्फेक्शन का होना कोई बड़ी बात नही है। इस तरह की समस्याओं से आज के समय में हर लोग गुजरते आ रहे है। जिससे त्वचा में जलन, और खुजली की संभावनाये बढ़ती नजर आ रही है। बालों में खुजली का बढ़ना इसी गदगी का जमने का सबसे बड़ा कारण बनता है जिससे निजात पाने के लिये आप इन तरीकों को अपना सकते है। हमारे द्वारा बताये जा रहे ये 5 घरेलू उपाय आपकी हर समस्या का समाधान करगें। जाने वो 5 उपाय…

Loading...
itchy scalp1

1 नींबू –
सिर की त्वचा पर होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नींबू सबसे अच्छा एक प्राकृतिक उपचार माना गया है। क्योकि इसमें मौजूद अम्लीयता के गुण त्वचा की गहरी सफाई करते है जिससे सिर पर होने वाली समस्यायें जैसे रूसी, खुजली को दूर करने में भी मदद करते है। इसके रस को त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें।

itchy scalp2

2 सेब का सिरका –
हल्के गुनगुने पानी में सेब का सिरका डालकर एक मिश्रण तैयार करें।इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाते हुये कुछ समय के लिये लगे रहने दे। फिर बालों को साफ पानी से धो लें। यह तरीका खुजली से तुरंत राहत पहुंचाएगा।

185319588

3 ऑइल मसाज –
जैतून के तेल या बादाम के तेल का उपयोग सिर की मसाज के लिये करने से कई समस्याये हल की जा सकती है। क्योकि प्राकृतिक गुणों से तैयार इन तेलों में ऐसे कई प्राकृतिक गुण मौजूद होते है जो बालों की जड़ो को मजबूत कर उनमें सुंदर सा निखार प्रदान करते है। इससे रूसी जैसी समस्याओं के अलावा सिर पर होने वाले संक्रमण को भी दूर किया जा सकता है। इन तेलों का उपयोग करने से पहले इनमें थोड़ा सा नीबू का रस निचोड़कर एक मिश्रण तैयार कर लें। और बालों की जड़ो पर हल्के हाथों से लगाते हुये मसाज करें। कुछ समय तक बालों की जड़ों में लगे रहने के बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें। इससे संक्रमण से होने वाली खुजली से राहत मिलेगी और बाल काले लंबे व चमकदार बनेगें।

itchy scalp4

4 दही –
दही का उपयोग बालों पर करने से बाल सुंदर और चमकदार बनते है। साथ ही सिर पर होने वाली खुजली के असर को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिये आप दही लेकर सिर के त्वचा पर हल्के हाथों से लगाते हुये मालिश करें। और कुछ घंटों तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को अच्छे शैम्पू की मदद से धो लें। इसका अच्छा असर आपको जल्द ही देखने के मिलेगा।

itchy scalp5

5 नारि‍यल तेल और कपूर –
नारियल के तेल बालों के लिये एक वरदान के रूप में काम करता है। इसका उपयोग करने के लिये आप गुनगुने नारियल के तेल में कुछ मात्रा में कपूर मिलाकर सिर पर लगाये। और अपने हल्के हाथों से जड़ों पर लगाते हुये मालिश करते रहें। और रात भर के लिये लगा रहने दें। सुबह किसी अच्छे शैम्पू से धो लें आपके बालों की खुजली शांत हो जायेगी, साथ ही में सिर पर होने वाले संक्रमण से भी आपको छुटकारा मिल जायेगा।

itchy scalp6

Source: khoobsurati

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
itchy scalp1

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap