न कोई तेल न शैंपू…लंबे बालों के लिए आजमाएं सिर्फ ये उपाय

लंबे बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

जमाना चाहे कोई भी लंबे, काले, घने, मुलायम बालों का फैशन कभी आउट नहीं होता. एक ओर जहां लंबे बालों की देखभाल किसी टास्क से कम नहीं वहीं लंबे बाल पाना भी इतना आसान नहीं है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके बाल कुदरती तौर पर लंबे और घने होते हैं लेकिन अगर आप उन कुछ लोगों में से नहीं हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Loading...

आप चाहें तो अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करके थोड़े ही दिनों में लंबे बाल पा सकती हैं. अच्छी बात ये है कि ये सभी चीजें आसानी से मिल जाने वाली हैं.

लंबे बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें:

1. ओमेगा 3
हमारे शरीर में नेचुरल तरीके से ओमेगा 3 प्रोड्यूस नहीं होता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है. इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है. ऐसे में उन चीजों को खाना शुरू कर दें जिनमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में मिलता हो. आप चाहें तो अपनी डाइट में अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू के बीज शामिल करके ओमेगा 3 की जरूरत को पूरा कर सकती हैं.

2. प्रोटीन
बालों के लिए प्रोटीन से बढ़कर कुछ भी नहीं. प्रोटीन न केवल बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने का काम करता है बल्क‍ि उन्हें पोषण भी देता है. ऐसे में लंबे घने बालों के लिए आज से ही दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें. इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है.

3. जिंक
बालों की ग्रोथ के लिए जिंक एक जरूरी तत्व है. ये बालों को भीतर से पोषित करने का काम करता है. साबूत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. इसके अलावा खजूर में भी जिंक की अच्छी मात्रा पायी जाती है.

4. विटामिन बी7 या बायोटिन
सूखे मेवों में विटामिन बी7 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बालों को लंबा बनाने वाला ये एक जरूरी तत्व है. आप चाहें तो बादाम, अखरोट और मूंगफली खाकर इस आवश्यकता को पूरा कर सकती हैं. वैसे बाजार में इसके सप्लीमेंट्स भी मौजूद हैं.

5. विटामिन सी
विटामिन सी न केवल बालों के लिए जरूरी है बल्क‍ि ये शरीर के लिए भी एक आवश्यक तत्व है. ये कोलैजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. आप चाहें तो अपनी डाइट में संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फलों को शामिल करके इस जरूरत को पूरा कर सकती हैं.

Source: aajtak

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap