गोरी  खूबसूरत स्‍किन और हेयर के लिये दादी मां के 10 घरेलू नुस्‍खे 

 हल्‍दी का जादुई असर

 हल्‍दी में एंटी बैक्‍टीरियल, एंटीसेप्‍टिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो एक साथ मिल कर चेहरे पर पड़े दाग धब्‍बे हटा कर एक्‍ने से लड़ते हैं। साथ ही यह आपकी स्‍किन को चमकदार और गोरा भी बनाती है। इसे अपने फेस पैक में शामिल करना ना भूलें।

Loading...

चेहरा ब्‍लीच करने के लिये नींबू और खीरे का रस

 पुराने जमाने में हमारी दादी-नानियां चेहरे से टैनिंग हटाने के लिये खीरे और नींबू का रस मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाती थीं। ये दोनों ही रस चेहरे से गंदगी तथा टैन को साफ करते हैं।

नींबू से हटाएं एक्‍ने

 एक कटोरी में नींबू निचोड़ कर उसमें थोड़ा सा पानी मिक्‍स कर के चेहरे पर रूई से लगाएं। इस मिश्रण में एंटी बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो ना सिर्फ एक्‍ने मिटाते हैं बल्‍कि चेहरे को साफ और ब्राइट बनाते हैं।

आलू से हटाएं डार्क सर्कल

 दादी बताती हैं कि आलू से आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल और आंखों के आस पास की सूजन भी दूर होती है। आपको करना सिर्फ इतना है कि कच्‍चे आलू की स्‍लाइस करें, और उसे आंखों के नीचे करीबन 5-10 मिनट के लिये रख कर छोड़ दें। आपको तुरंत ही रिजल्‍ट मिलेगा

सोने सी चमक के लिये शहद

 चेहरे को अगर सोने सी चमक देनी है तो उस पर शहद का लेप लगाएं और रिजल्‍ट देखें।

आमले का जादू

 अगर बालों को काला, लंबा और मजबूत बनाना है तो , आमले को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें विटामिन सी होता है जो बालों को मजबूती देता है। साथ ही रूसी और हेयर फॉल की भी समस्‍या दूर होगी।

लंबे और मजबूत बालों के लिये

 मेथी रात में मुठ्ठीभर मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रखने और सुबह पीस कर पेस्‍ट बनाने के बाद सिर पर लगाने से बालों में गजब की मजबूती आती है। इसमें प्रोटीन और निकोटिन की मात्रा बढ़ जाती है। साथ ही इसमें मौजूद पोटैशियम से असमय सफेद होते हुए बाल भी काले हो जाते हैं।

असमय सफेद बालों के लिये

 गाजर का जूस दादी मां बोलती हैं कि अगर रोज गाजर का जूस नियमित पिया जाए तो सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है। गाजर के रस में ढेर सारे न्‍यूट्रियन्‍ट्स होते हैं, जो शरीर और बालों को पोषण पहुंचाते हैं। ये आखों के लिये भी अच्‍छा होता है।

रूखी त्‍वचा के लिये

 ताजी मलाई सर्दियों के दिनों में रूखी त्‍वचा पर घर की फ्रेश मलाई लगाने से त्‍वचा चमकदार और कोमल बनती है।

 

Loading...

ऑइली स्‍किन के लिये

 बेसन बेसन लगाने से त्‍वचा से अत्‍यधिक निकलने वाला तेल रूक जाता है। साबुन की जगह पर बेसन और दूध का पेस्‍ट लगाना चाहिये।
Source: ramayurved
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap