सोते वक्त लहसुन बस दस दिन खाया और वो बहुत खुश है

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

सोते वक्त लहसुन

 

लहसुन का प्रयोग दुनिया के लगभग हर देश मे किया जाता है। इसका प्रयोग हर जगह खाना बनाने और मसाले के रूप में किया जाता है। लहसुन स्वाद बढ़ाने के साथ ही औषधि के रूप मे भी प्रयोग किया जा सकता है। लहसुन का सेवन करने से बहुत सारी बीमारियॉ शरीर से गायब हो जाती हैं । आज हम आपको बता रहे हैं कि सोते वक्त लहसुन खाने से आपको क्या क्या लाभ मिलते हैं ।

सोते वक्त लहसुन खाने से लाभ क्यों होता है :-

लहसुन में विटामिन ए, बी काम्प्लेक्स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है | और इसके साथ ही लहसुन में और भी बहुत से ऐसे खनिज तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते है । इसके नियमित सेवन से शरीर में तीनों दोष वात पित्त और कफ सन्तुलित होते हैं और शरीर आने वाले रोगों से लड़ने के लिये मजबूत बनता है । यह एक बहुत उत्तम रसायन भी होता है ।

सोते वक्त लहसुन खाने का लाभ नम्बर एक :-

 

लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते है जिससे यह हमें पेट के होने वाले कैंसर से बचाता है | लहसुन के ऊपर होने वाली आधुनिक रिसर्चों के अध्ययन से पता चलता है कि यह शरीर में कैंसर को पैदा करने वाले हानिकारक फ्री रैडिकल तत्वों को नष्ट करता है जिसके कारण भविष्य में कैन्सर होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती हैं ।

सोते वक्त लहसुन खाने का लाभ नम्बर दो :-

अगर आपको ठण्ड लग गयी है तो रात को सोते समय आप मात्र 2 लहसुन खाकर सो जाए।इससे आपको ठंड से तुरंत राहत मिल जाएगी। लहसुन शरीर में शीत प्रधान वायु का शमन करता है और जरूरी ऊष्मा पैदा करता है जिस कारण ठण्ड से ग्रस्त शरीर को आराम मिलता है और सर्दी का प्रकोप कम होता है ।

सोते वक्त लहसुन खाने का लाभ नम्बर तीन :-

लहसुन के रस का सेवन आपके खून में कॉलेस्ट्रोल के ऑक्सीकरण को रोकता है और साथ ही साथ में दिल से संबंधी बिमारियों को भी कम करता है। सोते वक्त लहसुन के नियमित सेवन से शरीर में जमा नुक्सान करने वाला कोलेस्ट्रॉल खत्म होने लगता है जिस कारण से यह बहुत ही उत्तम परिणाम देने वाला बन जाता है ।

सोते वक्त लहसुन खाने का लाभ नम्बर चार :-

लहसुन के नियमित सेवन से खून की सफाई होती है और यह त्वचा पर होने वाले संक्रमण को समाप्त करता है । अगर आपके पैर या कान में कोई भी फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो लहसुन आपके बहुत काम आ सकता है। इसलिये इस तरह की समस्या के ज्यादा बढ़ जाने पर आपको सोते वक्त लहसुन की दो कलियॉ जरूर खानी चाहिये ।

सोते वक्त लहसुन खाने का लाभ नम्बर पाँच :-

जिन लोगो को ब्लड प्रेशर से संबंधित कोई समस्या है उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए।यह हमारे हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है | लहसुन सभी तरह के हृदय विकारों के लिए बहुत उत्तम माना जाता है जिस कारण से बढ़े हुए रक्तचाप की दशा में इसका सेवन विशेष रूप से लाभकारी होता है ।
सोते वक्त लहसुन खाने से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिए और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

Source

Please Share! Sharing is Caring!

Loading...

Spread the love
  •  
  • 460
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us:
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap