आजकल लोग इन चार मुख्य कारणों से बालों में डेंड्रफ की समस्या होना, बालों का गिरना और झड़ना, गंजेपन की शिकायत और बालों में रूखापन या स्कॉल्प का शुष्क होना इत्यादि समस्याओं से गुजर रहा है. यदि आप चाहते हैं कि आपके स्कॉल्प और बालों को नुकसान ना पहुंचे तो आपको समय रहते बालों की समस्याओं को पहचानना होगा और इनका समय पर उपचार करवाना होगा. इतना ही नहीं यदि आप बालों से होने वाली किसी भी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो  ये सुझाव आपके लिए हैं.

1. अगर आपने बाल सही से न धुले हों या धुलने के मूड में न हों, तो ड्राई शैंपू आपकी मदद कर सकता है. ड्राई शैंपू बालों की जड़ों पर हल्के से छिड़कें. कुछ मिनट रहने देने के बाद बाल कंघी कर लें. ड्राई शैंपू बालों से तेल सोख लेता है और बालों को मनचाहा लुक देता है. आप ड्राई शैंपू की जगह बेबी पाउडर भी उपयोग कर सकती हैं.

2. उलझे बालों की समस्या से उन्हें बांधकर निपटा जा सकता है. अलग-अलग तरह की चोटियां आजमाएं. लेकिन ख्याल रहे कि चोटी बहुत कसकर न बांधी जाए, क्योंकि ऐसा करने से बाल झड़ सकते हैं.

3. बालों को कर्ल (घुंघराले) कर उन्हें घना दिखाया जा सकता है. अगर आपके घर में कर्लिंग आयरन है, तो बहुत अच्छी बात है. बालों को कर्ल करने के लिए चोटी ऊंची बनाएं. उसके बाद बालों को चार भागों में बांटें और उसके बाद हर भाग को अलग-अलग कर कर्ल करें. इसके बाद चोटी खोल लें और बस छा जाएं.

4. बालों में चटख रंगों वाली एक्सेसरीज-जैसे वेल्वेट का हेडबैंड, आकर्षक बो या प्यारी सी हेयर क्लिप आजमाएं. ये चीजें आपके बालों से लोगों का ध्यान हटाएंगी.

Source: palpalindia

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!