मासिक धर्म की इस जटिल समस्या से हर लड़कियों को हर महिने इससे होकर गुजरना पड़ता है. इन दिनों में लड़कियों में कई शारीरिक परिवर्तन होते है. इसके साथ ही इनके हार्मोन्स तेजी से अंसुलित भी होते है जिससे उन्हें कई समस्याओं के समाना करना पड़ता है. इन दिनों में शरीर में ऐंठन, पीठ दर्द, पेट दर्द, थकान होने के साथ हमारी त्वचा एंव बाल भी ज्यादा प्रभावित होते है. लड़कियों की त्वचा इस दौरान जरुरत से ज्याद रुखी होने लगती हैं आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप मासिक धर्म के दौरान भी अपने बालो एंव त्वचा का ख्याल ठीक तरह से रख सकती है. जाने वो खास उपाय

1. सिर की त्वचा संवेदनशील : हमारी खोपड़ी काफी संवेदनशाल होती है और मासिक धर्म के दौरान यदि आप किसी पार्टी में जाने के लिये कुछ खास बनना चाहती है और इसके लिये आप अपने बालों में फैशन के मुताबिक किसी प्रकार बदलाव करना चाह रही है. तो शोधकर्ताओं ने इस बात की पुष्टि की है कि इस दौरान आपके बालों पर किया जाने वाला रंग आपकी खोपड़ी को नुकसान पहुचा सकता है. क्योकि इस दौरान खोपड़ी ज्यादा संवेदनशील रहती है. इसलिये आपको इस दौरान इन चीजों से बचना चाहिये.

2. बालों का तेलीय होना : मासिक धर्म के दौरान हार्मोन में असंतुलन काफी तेजी से होता है. जिस कारण हमारे बाल तेलीय बने रहते है बालों की उचित देख रेख करने के लिये बालों को किसी अच्छे शैम्पू की मदद से साफ कर लेना चाहिये. जिससे बालों के तेल को खत्म किया जा सकें.

किन तरीकों से आप बालों की देखभाल कर सकते हैं

1. सिर की मालिश :- मासिक धर्म के दौरान आपके हार्मोन में तेजी से बदलाव होता है. जिस कारण हमारे बाल भी इससे ज्यादा प्रभावित हो जाते है. ऐसे समय में आपको अपने बालों की उचित देखभाल करने के लिये किसी अच्छे तेल की मदद से सिर की मालिश करना चाहिये. सिर की मालिश करने के लिये पहले तेल को गर्म कर लें फिर बालों की जड़ों पर लगाते हुये मालिश करें, इससे सिर का रक्त का प्रभाव तेजी से बढ़ेगा.आपके बालों की जड़े मजबूत होने के साथ आपके बाल तेजी से विकसित होने लगेगें.

2. अच्छा शैम्पू और कंडीशनर :- मासिक धर्म के दौरान बालों से निकलने वाले अतिरिक्त तेल में बाहरी प्रदूषण के साथ, धूल मिट्टी के कण पूरी तरह से समा जाते है जिससे बालों में खुजली जलन और बालों के झड़ने जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है इस समस्या से निजात पाने के लिये आपको किसी शैम्पू और कंडिशनर की मदद से बालों को साफ करना चाहिये. इसके बाद बालों को चिकना बनाये ऱखने के लिये अच्छे कंडिशनर की उपयोग करना चाहिये. जो बालों को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उपाय है.

3. संतुलित आहार :- मासिक धर्म के समय में हमारे शरीर मे होने वाले दर्द से पूरे शरीर में थकान और कमजोरी बनी रहती है. और इस दौरान हमें अपने शरीर के साथ बालों से भी घिन सी छूटने लगती है ऐसे समय में हमे अपने शरीर की अच्छी तरह से सफाई करते रहना चाहिये. और खाने में संतुलित आहार का सेवन ज्यादा ज्यादा से मात्रा में करना चाहिये. संतुलित आहार में आपको दूध, सब्जियां, फल, मछली और सूखे मेवे का होना बहुत जरूरी है

4. शरीर को पूरा आराम :- इन दिनों में आपको अपने उपर पूरा संयम रखते हुये आराम करना चाहिये. किसी प्रकार का तनाव आपके स्वास्थ के साथ साथ आपके बालों के लिये बुरा असर डालने का काम कर सकता है. इससे आपके बालों के गिरने की समस्या बढ़ सकती है. इसलिये आप अपने मन को शांत रखने के लिये योगा करें या सुखदायक संगीतों को सुनें.

Source: palpalindia

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!