सुबह खाली पेट बैठकर गरम पानी पीने के फ़ायदे नही जानते होंगे आप, जान गये तो आज से ज़रूर पीना शुरू कर दोगे

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

पानी को अमृत कहा गया है वास्तव में पानी का कोई भी विकल्प नहीं है इस धरती पर और हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी है। पानी शरीर के लिए अति अनिवार्य है। पानी हमारे शरीर को बहुत सी खतरनाक बीमारियों से बचाता है। पानी हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनता है । अगर हमें यह मालूम हो कि हमें किस समय कितना पानी पीना है, कैसे पानी पीना है तो हममे से किसी को भी सामान्य परिस्तिथि में डाक्टर के पास जाना ही ना पड़े। यदि आप लगातार 7 दिन तक सुबह खाली पेट, खाना खाने के बाद गर्म पानी पीते है तो आपको इसके फायदे महसूस होने लगेंगे जिसके कारण आप इसको हमेशा पियेंगे।

आज हम आपको बताएंगे कि खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर पर क्या असर पड़ता है। आप जानते ही होंगे कि हमारा शरीर 70 परसेंट पानी से बना होता है और इसी कारण हमारे शरीर के लिए पानी बहुत आवश्यक है, ताकि हमारे शरीर के सभी अंग अच्छे से काम कर सके। आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट बैठकर गरम पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि जब खाली पेट पानी पीते हैं तो आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है, अगर नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढ़े।

गर्म पानी क्यो पीना चाहिए

मेडिकल साइंस के अनुसार नित्य सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से कब्ज और गैस जैसी पेट की तमाम समस्याएँ दूर रहती हैं। लेकिन गर्म पानी पीना अति उत्तम है। गर्म पानी का सेवन करने से शरीर के तमाम विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। रोजाना प्रात: एवं दिन में दो तीन बार गर्म पानी पिने से शरीर बिलकुल स्वस्थ रहता है, त्वचा चमकने लगती है।

युवावस्था में चेहरे पर मुंहासे ,पिंपल्स ,एक्ने , छोटे-छोटे दाने फुन्सियां निकलना एक आम बात है अधिकतर कील मुंहासे तैलीय त्वचा पर निकलते हैं अत: चेहरे पर क्रीम तेल कोई चिकनाई युक्त पदार्थ न लगाऐं ये हार्मोन की गड़बड़ी, त्वचा की सफाई न करने, पेट की खराबी से भी होते हैं।

कील मुंहासे ऐसी ही समस्या है जिसको लेकर लड़किया काफी परेशान रहती हैं क्योंकि यह समस्या आमतौर पर टीनेज और युवावस्था में अधिक होती है। हालाकि अधिक उम्र में भी इस तरह की समस्या परेशान कर सकती हैं। दरअसल, मुंहासे त्वचा में जलन और पिंपल्स होने की स्थिति को कहते हैं। इन्हें हाथ से फोड़ेंने से चहरे पर निशान पड़ जाते हैं। मुंहासे खाने पीने की गलत आदत से भी होते हैं। कारण जब पेट अपना काम सही रूप से नहीं करता जिसकी वजह से जो भी टॉक्सिक बाहर आ जाना चाहियें वो नहीं आ पाता तथा रक्त में जहरीले पदार्थ फैल जाते हैं और वह इस रूप में बाहर निकलते हैं।पिम्पल से बचने के लिए ऐसे भोजन जिनमें स्टार्च, प्रोटीन, वसा अधिक हो उनका सेवन करें । मांस, सफेद चीनी, कड़क चाय, अचार, कॉफी, रिफाइंड, सॉफ्ट ड्रिंक्स, आइसक्रीम, मैदे से बनी चीजों से बचना चाहिए। आप गर्म पानी पीने से त्वचा को कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से कैसे दूर रख सकते है। आइये जानते है गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में…

जानिए सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से शरीर में क्या होता है :

मोटापा घटता है – सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म 24% तक बढ़ जाता है, जिससे आपका खाना जल्दी पचने लगता है और आपका वजन कम होने लगता है।

पेट साफ होता है – अगर आपका पेट खुलकर साफ नहीं होता और आपने बहुत से नुस्खे आजमाएं हैं और कोई फर्क नहीं पड़ा तो सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से आप को इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

ग्लो स्किन और पिंपल फ्री स्किन – खाली पेट पानी पीने से हमारी त्वचा चमकने के साथ-साथ कील मुहासे भी खत्म होने लगता है क्योंकि खुलकर पेट साफ न होने के कारण ही हमको कील मुहांसों की समस्या का सामना करना पड़ता है और अगर हम सुबह खाली पेट पानी पीते हैं तो उससे हमारा पेट खुलकर साफ होता है, जिससे कील मुहासे नहीं होते हैं।
शरीर से विषैले तत्व बाहर निकलता है – जब हम सुबह पेट साफ करने के लिए बाथरुम जाते हैं तब हमारे शरीर से बहुत से टॉक्सिन निकलते हैं, लेकिन अगर आप खाली पेट पानी पीते हैं तो यह ज्यादा मात्रा में विषैले तत्वों को बाहर निकालता है, इसका मतलब हुआ कि जितना ज्यादा पानी आप खाली पेट पिएंगे उतनी ही मात्रा में जहरीले तत्व आपके शरीर से बाहर निकलेंगे।

भूख बढ़ाता है – जब हम खाली पेट पानी पीते हैं तो इससे पेट खुलकर साफ साफ होता है और इससे हमारी भूख भी बढ़ती है क्योंकि पेट हमारा खाली हो जाता है।

खून बढ़ाता है – खाली पेट पानी पीने से हमारे पाचन शक्ति बढ़ती है, जिसके कारण हमारे शरीर में खून ज्यादा मात्रा में बनने लगता है और अगर आपको खून की कमी है तो इससे वह खून की कमी पूरी होने लगती है.

पेट दर्द से छुटकारा – अगर आपके पेट में दर्द रहता है तो एक गिलास पानी खाली पेट पीने से आपकी यह समस्या को खत्म कर सकता है, इसलिए आप रोज खाली पेट पानी पीना शुरु कर दीजिए।

वात, कफ और पित्त्त : पानी को उबालते हुए जब उसका चौथाई हिस्सा जल जाये अर्थात तीन हिस्सा पानी ही बचे तो ऐसा पानी पीना श्रेष्ठ है। ऐसा गर्म पानी का सेवन हमारे शरीर के वात, कफ और पित्त्त तीनो ही दोषों को समाप्त करता है।

पेट की सभी समस्याएँ : नित्य सुबह खाली पेट व रात्रि को खाने के बाद गर्म पानी पीने से पेट की सभी समस्याएँ खत्म होती है और गैस जैसी समस्याएं निकट भी नहीं आती हैं।

कील मुहाँसे नहीं होंगे, त्वचा चमकने लगेगी : गर्म पानी त्वचा के लिए रामबाण है। अगर आपको त्वचा सम्बन्धी परेशानियाँ रहती है , त्वचा में कील मुहाँसे भी निकलते है तो नित्य सुबह शाम एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह चुस्कियाँ लेते हुए पीना शुरू कर दें। इससे आपकी त्वचा सम्बन्धी परेशानियाँ दूर हो जाएगी, कील मुहाँसे नहीं होंगे, त्वचा चमकने लगेगी।

ब्लड सर्कुलेशन : नित्य गर्म पानी का सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, ह्रदय भी स्वस्थ रहता है।

पथरी की समस्या : अगर कोई व्यक्ति पथरी की समस्या से परेशान हैं तो वह सुबह शाम दोनों समय भोजन करने के पश्चात एक गिलास गर्म पानी का सेवन अवश्य ही करें।

गले में टांसिल्स : गले में टांसिल्स होने पर या गला खराब होने पर गर्म पानी में 1 चुटकी नमक डालकर गरारे करने से गले की परेशानी में शीघ्र आराम मिलता है।

कब्ज़ : नियमित रूप से सुबह खाली पेट और रात में खाने के बाद गरम पानी के सेवन से कब्ज़ से राहत मिलती है।

वजन घटाने में : गर्म पानी वजन घटाने में भी बहुत मददगार होता है,रोज़ सुबह खाली पेट गर्म पानी में 1/2 नींबू व एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर स्लिम होता है।

पेट का भारीपन : नित्य एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस, काली मिर्च व काला नमक डालकर पीने से पेट का भारीपन दूर होता है भूख भी खुलकर लगती है।

बुखार : बुखार में गर्म पानी पीना अधिक लाभदायक होता है।

कफ और सर्दी-ज़ुकाम : जुकाम में गर्म पानी पीने से बहुत आराम मिलता है, इससे कफ और सर्दी शीघ्र दूर होते हैं।

 

Loading...

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें
x
Please "like" us: