घर बैठे ही पाएं गोरी व चमकदार त्वचा

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

गोरा निखार पाने के लिए महंगी से महंगी क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करते हैं पर फिर भी कोई लाभ नहीं मिलता है, जब आप आसानी से घर बैठकर ही सुंदर और गोरी त्वचा पा सकते हैं तो इतनी मशक्त क्यों करें। तो घरेलू नुस्खे से ही आप चमकदार त्वचा, हेल्दी, ग्लोइंग, फेयर पा सकती हैं और इसका कोई नुकसान भी नहीं होता। फल, दही, गुलाबजल, नींबू, चंदन, चीनी और शहद ना केवल हमारी बॉडी के लिये ही अच्छे होते हैं बल्कि इन्हें खाने और लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है।

चंदन- चंदन गोरी रंगत देने के अलावा यह ऊर्जा और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और उसे पेस्ट को अपने चेहरे और गदर्न पर अच्छी तरह से लगाएं।

दही खाने और चेहरे पर लगाने दोनों का लाभ होता है। डेली सुबह एक चम्मच दही लेकर चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर रंग गोरा निखार के साथ-साथ पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं।

1. नैचुरल रूप से त्वचा निखारने के लिये आपको हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर स्क्रब लगा कर सफाई करनी चाहिये। इसके लिये चीनी का प्रयोग कीजिये, बस एक चम्मच चीनी में थोडा सा पानी मिला कर स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

2. अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या एक्ने है और आपको साफ तथा चमकती हुई त्वचा चाहिये तो नींबू का प्रयोग कीजिये। हफ्ते में एक बार नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर जरूर रगडिये और देखिये कि आपको कैसे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

3. सबसे पहले तो आपअपने चेहरे को नियमित ठंडे पानी से धोती रहें। यह आपके चेहरे से गंदगी और मृत्य त्वचा को बाहर निकालेगा। जब भी बाहर से आएं तो अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें। अगर चेहरे पर पिंपल हैं तो एंटीबैक्टीरियल क्लींजर का प्रयोग करें जिससे पोर्स खुल जाएं और गंदगी साफ हो जाए।

4. गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

5. हल्दी- त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी का प्रयोग सबसे बेहतर तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी, बेसन का प्रयोग करें। हल्दी और थोडी सी ताजी मलाई डालकर ब्लेंड करें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तब उसमें दूध और आंटा मिलाएं और गाढा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

Source: sanjeevnitoday

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us: