रोज सुबह पानी में मिलाकर पियें यह चीज़! दूर हो जाएगी खून की कमी और शुगर की बीमारी !

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

सब जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है. अच्छी हेल्थ के लिए दिन में कम से कम 3 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए. लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी के फायदे ज्यादा हैं. कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं. साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं.

water-with-hing

गलत खान पान की वजह से होती हैं बीमारियाँ !

बता दें कि आजकल के गलत खान पान की वजह से हर घर में बीमारियां होने लगी है. एक घर में किसी ना किसी व्यक्ति को कोई ना कोई बीमारी जरूर होती है, फिर चाहे वो डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, एसिडिटी और जोड़ो का दर्द ही क्यों ना हो. अगर आपके घर में भी कोई ऐसी परेशानी है तो आपको हम आज इस का रामबाण घरेलू इलाज बता रहे है.

सबसे पहले हम आपको बता दें कि अगर आप छोटी मोटी बीमारियों के लिए दवाइयों का निरन्तर उपयोग करते है तो इससे आपकी किडनी भी खराब हो सकती है. हम आपको ये सलाह देना चाहते हैं कि आप छोटी मोटी तकलीफ में दवाई ना लेकर घरेलू आयुर्वेदिक उपाय करे जिससे आपके शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है.

अगर आप एसिडिटी, डायबिटीज, खून की कमी और जोड़ो के दर्द से बचना चाहते है तो आप रोज़ाना सुबह हींग (1 spoon) के पानी का सेवन जरूर करें. क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो हमारे डाइजेशन सिस्टम को ठीक करते है. सिर्फ इतना ही नहीं हींग का पानी आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है और यह अस्थमा के रोगियों के लिए भी वरदान हो सकता है.

टमाटर से कैसे बढाएं हिमोग्लोबिन की मात्रा ?

इसके साथ ही अपने शरीर में लोह तत्व की कमी को दूर करने के लिए तथा हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए टमाटर  बहुत ही अच्छी चीज है. ऐसे लोगों को प्रतिदिन दो टमाटर काटकर व उन पर काली मिर्ची व् सेंधा नमक छिड़क कर खाना चाहिए या फिर टमाटर का जूस निकालकर भी पी सकते हैं जिन लोगों को खून की कमी है.

उनके लिए भी यह बहुत ही सस्ता और कारगार उपाय साबित होता है. इसके सेवन से उनके चेहरे पर भी लाली आ जाती है और गाल टमाटर जैसे चमकने लगते हैं.

Sharing is Caring!

Loading...

Spread the love
  •  
  • 245
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us:
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap