वर्किंग वूमैन यूं करें बच्चे की देखभाल

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

वर्किंग वूमैन के लिए अक्सर बच्चों की देखभाल करना मुश्किल हो जाता हैं । इसलिए वें घरेलू, बाहरी अौर बच्चों के काम में सामजंस्‍य नहीं बना पाती हैं अौर सब काम गलत कर देती हैं। एेसी समस्याएं ज्यादातर पहले बच्चे के समय में अाती हैं । अाज हम अापको एेसी ही बाते बताएंगे जो बच्चों की देख रेख में सहायक होगी ।

1.एक रूटीन तैयार कर लें
प्रेगनेंसी के बाद आप जब ऑफिस ज्‍वाइन करने के लिए एक रूटीन तैयार कर लें । इसमें ध्‍यान रखे कि आपको किस समय से किस समय तक सारा काम निपटा लेना है । इस तरह टाइम मैनेजमेंट करके आप अपनी काफी मुश्किलें हल कर सकती हैं।
2.व्‍यवस्थित रखें 
किसी भी चीज के लिए अलग-अलग बॉक्‍स बना दें ताकि आपको कोई चीज ढूंढने में परेशानी न हों । बच्‍चे का सामान एक ही जगह पर रखें अौर बाकी के सामानों के भी बॉक्‍स तैयार कर लें।
3.पार्टनर से मदद लें
अगर अापका बच्‍चा छोटा है तो अपने पार्टनर की मदद लें, उनसे छोटे-छोटे काम करने के लिए कहें । क्‍योंकि वह भी समझेंगे कि आपके लिए अकेले यह सब करना बहुत मुश्किल होगा।
4.नैनी रखे
अाप बच्‍चे को डे-केयर में रखना नहीं चाहती हैं तो एक अच्छी सी नैनी रख लें और उससे बच्‍चे की देखभाल मदर टच फॉर्म में देने को कहें।
5.हमेशा टच में रहें
अापका बच्‍चा किसी रिश्‍तेदार के पास हों या नैनी के पास, लेकिन दिन में कम से कम दो बार अपने बच्‍चे के हालचाल के बारे में पूछती रहें या दोपहर को मिलने आ सकती हैं।
6.प्राथमिकताएं बदलें
बच्‍चे के पैदा होने के बाद प्राथमिकताओं को बदल लेना चाहिए, सभी काम एेसे करे कि बच्चे पर इसका असर न पड़े साथ ही सफाई रखें, बातचीत का लहज़ा अच्‍छा रखें और अापसी प्‍यार बनाएं रखें।
Source: punjabkesari
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us: