गोरी त्वचा चाहिए तो ये घरेलू उपाय अपनाइए

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

Remedies for beautiful skinगोरी त्वचा सबको पसंद होती है। जब से इंटरनेशनल कंपनियों ने अपनी क्रीम का बाजार बढ़ाने के लिए भारत में गोरा करने वाली क्रीमों के ताबड़तोड़ विज्ञापन शुरू किए,उसके बाद से तो मानो खूबसूरती का एकमात्र पैमाना यही बच गया है कि आप कितने गोरे हैं। इसके लिए उपाय भी इतने ही किए जाते हैं महंगी से महंगी क्रीम खरीदने से नहीं कतराते, गोरा करने का दावा करने वाले लोशन पर भी खर्च कर देते हैं, साबुन, पाउडर, फेशवॉश, स्क्रब..और पता नहीं क्याक्या! लेकिन नतीजा क्या होता है? बड़ी मुश्किल से कुछ लोगों की त्वचा में ही मामूली सा फर्क आता है, बाकी सब तो ऐसे ही रहते हैं, जैसे थे। यह हर व्यक्ति की समस्या है। इसी समस्या को समझते हुए सिर्फ खबर ने आयुर्वेद विशेषज्ञों से बातचीत कर और खोजबीन कर ऐसे उपाय तलाशे जो बिना खर्च घर पर ही आपको गोरा कर सकते हैं। आप भी क्रीमलोशन का चक्कर छोडि़ए और ये उपाय अपनाइएखर्च भी नहीं होगा और परिणाम भी अच्छा मिलेगा

गोरीनिखरी त्वचा पाने का नियम

गोरी और निखरी त्वचा पाने का सबसे पहला और सबसे बड़ा नियम यह है कि रातोरात गोरा होने का सपना छोड़ दें। जो भी क्रीमलोशनसाबुन या अन्य उत्पाद ऐसा दावा करते हैं, वे सिर्फ और सिर्फ धोखा देते हैं। त्वचा की रंगत कभी भी एक रात में नहीं बदली जा सकती। इसलिए धैर्य रखें और यहां बताए घरेलू उपाय अपनाएं, जल्द ही नतीजे अच्छे मिलेंगे।

गोरा होने का आसान तरीका उबटन

आपको भी गोरी त्वचा चाहिए तो सबसे आसान और सनातन उपाय है। गांवों से जुड़ी युवतियों और महिलाओं को तो आज भी याद होगा ही कि उनकी दादीनानी उबटन से ही खुद की त्वचा को सालदरसाल वैसे का वैसा ही बनाए रखती थीं। शादियों से पहले तो दूल्हादुल्हन दोनों का रंग निखारने के लिए उबटन का ही उपयोग किया जाता है वह भी कई दिनों तक। कई तरीके हैं घर पर गोरा होने के

1. हल्दी वाला उबटन

कहते हैं हल्दी का रंग बड़ा जल्दी चढ़ता है और देर तक टिकता है। इसी कारण सदियों से हल्दी का उपयोग रंग निखारने में करते हैं। हल्दी का उबटन बनाने के लिए हल्दी और बेसन का उपयोग किया जाता है। बेसन न हो तो आटे का उपयोग भी कर सकते हैं। उबटन बनाने के लिए एक कटोरी आटा और एक तिहाई हल्दी लें। हल्दी थोड़ी कमज्यादा भी हो जाए तो कोई बात नहीं। इस मिश्रण में ताजा उतारी हुई मलाई मिला लें। इससे गाढा लेप बन जाना चाहिए। यदि लेप न बने तो उसमें थोड़ा दूध मिलाकर उसका लेप बना लें। यह लेप गाढ़ा होना चाहिए, मतलब ज्यादा तरल न हो। इसे शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां का रंग निखारना चाहते हैं। करीब दसपंद्रह मिनट बाद इसे धीरेधीरे हल्के हाथ से रगड़ते हुए उतार लें और फिर ताजा पानी से धो लें।

Fair-Skin गोरी त्वचा

2. बेसन का उबटन

हल्दी की तरह बेसन का उबटन भी रंग निखारने में काफी काम का है। आधा कटोरी बेसन लें।उसमें एक तिहाई सरसों का तेल मिला लें। एक चम्मच हल्दी मिला लें। इससे सूखा सा लेप बनेगा। उसे थोड़ा सॉफ्ट बनाने के लिए उसमें थोड़ी मलाई या दूध मिला लें। इसे भी हल्दी के उबटन की तरह शरीर के उन हिस्सों पर लगा लें, जिनको गोरा करना चाहते हैं। धीरेधीरे हल्के हाथ से रगड़ते हुए इसे छुड़ा लें। कुछ ही दिन के उपयोग के बाद न सिर्फ आपकी त्वचा गोरी हो जाएगी, बल्कि कोमल भी हो जाएगी। ऐसा परिणाम बाजार का कोई उत्पाद नहीं दे पाएगा।

3. मसूर दाल का उबटन

आपको भी गोरी त्वचा चाहिए आधा कटोरी मसूर की दाल लें। इसे मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। इसमें अंडे की जर्दी और नींबू का रस मिला लें। अच्छी तरह मिक्स होने के बाद उसे पेस्ट का रूप देने के लिए कच्चा दूध मिला लें। हो गया आपका मसूर दाल का उबटन तैयार। इसे रोज अपने चेहरे पर लगाना शुरू कर दें। जब चेहरे पर यह उबटन सूख जाए तो ताजा पानी से इसे धो लें। कुछ ही दिन में आपको अपने चेहरे का रंग निखरा हुआ नजर आने लगेगा।

4. बादाम और शहद का स्क्रब

यह उबटन अन्य की तुलना में थोड़ा महंगा पड़ेगा, लेकिन असर अच्छा दिखाता है। दस बादाम लें और रात को सोते समय पानी में भिगोकर रख दें। कम से कम छह घंटे बाद इनको पानी से निकालें और छील ले। इन्हें हल्का सा मिक्सी में पीस लें या ऐसे ही कूटकर पेस्ट बना लें। अब इसमें एक तिहाई यानी बादाम का तीसरा हिस्सा शहद मिला लें। इस पेस्ट को अपनी डार्क त्वचा पर लगाकर धीरेधीरे स्क्रब करें, कुछ ही दिन में रंगत अलग ही नजर आएगी।

5. चंदन का उबटन

आपको भी गोरी त्वचा चाहिए चंदन का उबटन तैयार करने के लिए बाजार से चंदन पाउडर ले आएं। दो से तीन चम्मच चंदन का पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। पेस्ट को थोड़ा और पतला बनाने और अच्छा असरदार बनाने के लिए उसमें एक चम्मच टमाटर का रस मिला लें। इस पेस्ट को अपनी डार्क स्किन यानी गर्दन और चेहरे पर लगा लें। जब सूख जाए तो ताजे पानी से धीरेधीरे रगड़ते हुए धो लें। इससे न सिर्फ रंग गोरा होगा, बल्कि यह पिंपल्स से भी मुक्ति दिला देगा।

6. चिरौंजी का उबटन

आपको भी गोरी त्वचा चाहिए तो चिरौंजी का उबटन भी आजमा सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए दो चम्मच चिरौंजी का पाउडर लें। इसमें थोड़ी हल्दी और मजीठ मिला लें। अब इस मिश्रण को उबटन का रूप देने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद डाल लें। उसके बाद गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। जहां की त्वचा डार्क हो, वहां इसे लगा लें और करीब एक घंटे बाद इसे ताजे पानी से धो लें। इसे उतारने के लिए ज्यादा दबाव देकर न रगड़ें। सप्ताह में दो से तीन बार यह उपाय करें, जल्द ही गोरे हो जाएंगे।

गोरा होने के तरीके और भी हैं

सर्दी में गाजर आसानी से उपलब्ध होती है, इसलिए गोरा होना चाहते हैं तो गाजर का एक गिलास जूस रोज सुबह खाली पेट पीएं। इसके बाद कम से कम एक घंटे तक चाय या कॉफी न पीएं, एक महीने में रंग गोरा दिखने लगेगा।

आंवला रोगों से लड़ने की ताकत तो देता ही है, गोरा भी बना सकता है। इसके लिए आंवले का मुरब्बा रोज सुबह खाली पेट खाएं।

चेहरे को पिंपल्स जैसी समस्याओं से मुक्त रखना है तो अधिक से अधिक पानी पीएं। चाय और कॉफी का सेवन जितना कम करें, उतना अच्छा है।

चेहरे की चमक का सीधा नाता पेट से है, इसलिए पेट की बीमारियों से बचकर रहें। कब्ज तो बिल्कुल न होने दें, क्योंकि यही सारी बीमारियों की जड़ है।

गर्मियों में एक बाल्टी गुनगुना पानी लें और उसमें दो नींबू का रस डाल लें। रोज ऐसे ही पानी से नहाएं और उन हिस्सों को रगड़रगड़ कर साफ करें, जो डार्क हैं। एकदो महीने में फर्क नजर आने लगेगा।

आंवले की तरह सौंफ भी रक्त शोधक है यानी खून साफ रखती है, रोज खाना खाने के बाद सौंफ खाने की आदत डालें, त्वचा संबंधी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

Source: sirfkhabar

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Spread the love
  •  
  • 518
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us: