गुड़हल (Hibiscus) के किफायती हेयर मास्क

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

गुड़हल (hibiscus) के फूल का प्रयोग बालों का झड़ना रोकने के लिए किया जाता है। इसके सिर्फ फूल से नहीं बल्कि इसकी पत्तियों से भी आपको काफी लाभ मिलता है। वैकल्पिक तौर पर क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने और इनकी जड़ों को मज़बूती प्रदान करने के लिए गुड़हल (hibiscus) के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

Hibiscus Mask for Hair in Hindi

1. गुड़हल (Hibiscus) और जैतून का तेल (Hair Oil with Hibiscus Leaves)

गुड़हल (hibiscus) की पत्तियों और फूलों के साथ जैतून का तेल (olive oil) मिलाकर इसे shampoo की तरह प्रयोग में ला सकते हैं। इस मिश्रण के लिए आपको 3 से 4 गुड़हल (hibiscus) के फूल चाहिए होंगे। गुड़हल (hibiscus) के पेड़ की पत्तियों को भी एक सामान मात्रा में लें। मूसल और मोर्टार की मदद से गुड़हल (hibiscus) की पंखुड़ियों को मसल लें। एक बार ये हो जाने पर इस paste को महीन बनाने के लिए इसमें जैतून के तेल (olive oil) की कुछ बूँदें और थोड़ा पानी डालें। अब इस mask को बालों में इस तरह लगाएं कि ये बालों के जड़ों तक पहुँच जाए। इस pack को 15 मिनट तक रखें और फिर धो दें।

2. गुड़हल (Hibiscus) और प्याज (Hibiscus and Onion for Hair)

हम सभी जानते हैं कि प्याज का प्रयोग बालो को स्वस्थ रखता हैं। गुड़हल (hibiscus) के पत्ते और  फूल भी झड़ते बालो को रोकने के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। आप इन दोनों पदार्थों (गुड़हल (hibiscus) और प्याज) को मिलाकर बालों को स्वस्थ और सुन्दर बना सकते हैं। एक ताज़े प्याज़ को छील लें। इसके बाद इसे grinder में डालकर इसका गूदा बना लें। इस गूदे से पानी को निचोड़ कर इसका रस एक पात्र में रख लें। इसमें गुड़हल (hibiscus) के पत्तों का रस डालें और अच्छे से मिलाएं। इस pack को बालों पर लगाएं और असर देखें।

Loading...

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us: