ग्रीन टी को सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.अगर आप किसी कारण गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं तो ग्रीन टी का सेवन शुरू कर दें. विशेष्‍ाज्ञों का मानना है कि ग्रीन टी हमारी फर्टिलिटी को भी प्रभावित करती है. दरअसल ग्रीन टी में अनफर्मेंटेड चाय की पत्तियों का इस्तेमाल होता है और इसमें पोलिफेनल भी पाया जाता है. ये रसायन एंटीआक्सीडेंट के रूप में काम करता है. साथ ही ये रसायन हमारे सेल्स को कैंसर और अन्य बीमारियों से क्षति होने से बचाता है. एक छोटे से अध्ययन से इस बात का पता चला है कि ग्रीन टी में इस्तेमाल होने वाले पौष्टिक तत्व, विटामिन और मिनरल शरीर पर सकारात्मक छाप छोड़ते हैं.

लगातार ग्रीन टी पीने वाली प्रत्येक 15 महिलाओं में से हर तीसरी महिला महज पांच महीनों के भीतर गर्भधारण कर लेती हैं. हालांकि इस अध्ययन पर पूरी तरह विश्वास नहीं किया जा सकता क्योंकि यह बहुत छोटे स्तर पर किया गया था. बावजूद इसके इस बात पर भरोसा अवश्य होता है कि ग्रीन टी गर्भधारण में सहायक है.

नुकसान भी- ग्रीन टी में कैफीन भी मौजूद होती है जो कि मिस्कैरिज की एक बड़ी वजह है. इसके अलावा यदि ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाए तो नवजात शिशु कम वजन के साथ पैदा हो सकता है. कहने का मतलब है कि कैफीन शिशु के स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करती है.  हालांकि ग्रीन टी में कैफीन होती है लेकिन कॉफी की तुलना में इसमें काफी कम मात्रा में कैफीन पायी जाती है. एक सामान्य ग्रीन टी के प्याले में महज 20 मिलीग्राम कैफीन होती है जबकि सामान्य चाय में 50 मिलीग्राम कैफीन पायी जाती है और काफी में 100 मिलीग्राम कैफीन होती है.

विशेषज्ञों के मुताबिक प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से ज्याद कैफीन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसादेय है. कहने का मतलब साफ है कि ग्रीन टी उतनी ही पीयें जितनी जरूरी है. इसे नशा न बनने दें और 10 कप से अधिक ग्रीन टी एक दिन में कतई न पीयें.

अध्ययनों से इस बात की पुष्टि हुई है कि जो महिलाएं रोजाना ग्रीन टी पीती हैं उनमें गर्भधारण की उम्मीद दुगनी हो जाती है. असल में ग्रीन टी एग्स को ज्यादा मैच्योर करते हैं साथ ही ज्यादा फर्टाइल भी बनाती है. इन तमाम लाभ के चलते महिलाएं आसानी से गर्भधारण कर पाती हैं. यही नहीं जिनके स्पर्म की गिनती कम हो, वे भी इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि ग्रीन टी पीने से स्पर्म काउंट में वृद्धि आती है.’

Source: palpalindia

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!