त्वचा ग्लो और खूबसूरत बालों के लिए कॉफी के शानदार उपयोग

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

चाहे घर हो या ऑफिस समय सीमा पर काम करने और वक्त को बेहतरीन ढंग से गुजारने के लिए कॉफी सबसे अहम पेय पदार्थ है। इसके अतिरिक्त इसमें कोई शक नहीं है कि आज लाखों लोग जल्द ऊर्जा प्राप्त करने के लिए कॉफी का सहारा लेते है। खैर कॉफी ऊर्जा के साथ सुंदरता लाभ भी देता है इसीलिए स्किनकेयर के स्किन मास्टर्स का पसंदीदा पदार्थ है।

कॉफी के और कौन-कौन अद्भुत लाभ लिए जा सकते है आइये नीचे जनानें का प्रयास करते है।

डार्क सर्कल और सूजी आँखों को राहत

कॉफी का चमत्कार बॉडी सिस्टम को मोटीवेट करने तक ही सिमित नही है। किचन में पाया जाने वाले इस खुशबूदार पदार्थ का लाभ आंख क्षेत्र के इलाज के अतिरिक्त सौंदर्य नुस्खे के लिए भी किया जा सकता है। कॉफी का पेस्ट बनाकर पलकों के आस-पास आंख के नीचे लगाने से आँखों की सूजन में कमी और काले घेरे में राहत देने का काम करता है। कॉफी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते है जो रक्त वाहिकाओं और त्वचा के लिए लाभप्रद होते है। कॉफी में मूत्रवर्धक के रूप में डर्मिस से अतिरिक्त पानी को हटा कर आपकी आंख त्वचा की चमक को कायम रखने और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करती है।

एक्सफ़ोलिएटिंग स्क्रब : हम सभी जानते हैं कि एक पार्टी को सुगन्धित और ऊर्जावान बनाने में कॉफी का काफी योगदान होता है। ठीक वैसे ही हमारी त्वचा को निखारने और ऊर्जावान बनाने में कॉफी जादू का काम करती है। सेल्युलाईट को खत्म करने के लिए कॉफी का उपयोग क्लीनर के तौर पर कर सकते है। कॉफी से त्वचा का स्क्रब करने से वह त्वचा उत्तेजक के रूप में काम करता है। अगर आप कॉफी पाउडर के साथ नारियल तेल या जैतून तेल का मिश्रण एक्सफ़ोलिएटिंग के लिए करती है तो यह पेस्ट आपकी बॉडी की अच्छे से साफ़ कर सकती है। सेल्युलाईट की समाप्ति के साथ-साथ चेहरे की चमक और सफाई के लिए निरंतरता इस पेस्ट का प्रयोग करती रहें।

तैलीय त्वचा और ब्लैकहेड्स से बचाव : ऐसा माना जाता है कि ब्लैकहेड्स उनको अधिक होते है जो तेल त्वचा और अन्य विपरीत त्वचा रोग से ग्रस्त होने पर होता है। कॉफी नाक, ठोड़ी और माथे पर पड़े काले धब्बों को दूर करने में काफी अहम योगदान निभा सकता है। त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने के लिए प्राकृतिक दृष्टिकोण से यह सबसे बेहतरीन उपचार है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट प्रदूषण से हुए नुकसान की मरम्मत करते हुए रोमछिद्र और ब्लैकहेड्स से बचाव में काफी बड़ा योगदान दे सकती है।

त्वचा की रंगत : कॉफी न केवल आपको सुबह जगा कर आपकी थकान कम करती बल्कि कॉफी में सक्रिय सामग्री त्वचा से झुरियों को कम करने का काम करता है। त्वचा को कसने के लिए आप फेशियल में कॉफी का उपयोग कर सकती है। कॉफी रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित कर यह त्वचा कोशिकाओं को सुस्त होने से बचाने के साथ-साथ यह त्वचा में रंगत भरने में मदद करती है। संक्षेप में कहे तो बेजान त्वचा में जीवन भरने का काम करती है।

शरीर की दुर्गंध : कई बार, साबुन और पानी शरीर में से बुरी गंध को बाहर नही निकाल पाती है। उदाहरण के लिए प्याज जैसी जिद्दी गंध से कई बार लोग हतोत्साहित हो जाते हैं लेकिन इस समस्या को कॉफी असरदार रूप से खत्म कर सकती है। कॉफी स्नान से बुरा गंध दूर होकर आपकी बॉडी से कामुक गंध आने लगती है इसके अतिरिक्त भोजन के बाद हल्की कॉफी के सेवन से मुहं के अंदर से दुर्गन्ध दूर हो जाती है।

Loading...

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us: