बलगम की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाइए ये घरेलु उपाय

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

मौसम के कारण आए बदलाव का असर सेहत पर भी पड़ता है। खांसी,जुकाम, छींको के कारण बॉडी में बलगन जमा होनी शुरू हो जाती है। बलगम को शरीर से निकालना जरूरी है, इससे सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। बलगन जमने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे ज्यादा देर तक जुकाम रहना,वायरल इंफैक्शन,साइनस आदि। बलगम से समस्या रहती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय अपना कर राहत पा सकते हैं।

बलगम से समस्या के लिए अदरक और शहद :- बलगम दूर करने के लिए 50 ग्राम अदरक को पीस कर इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट का 1-1 चम्मच दिन में दो बार लें। इससे बहुत राहत मिलेगी। इसके सेवन के बाद गुनगुना गरम पानी घूँट घूँट कर पीना बहुत लाभकारी रहता है ।

बलगम से समस्या के लिए सफेद-मिर्च :- काली, लाल और हरी मिर्च का प्रयोग तो हम अक्सर करते हैं कभी सफेद मिर्च का प्रयोग करके देखिये । एक चम्मच शहद में आधा चम्मच सफेद काली पीसी मिर्च डालकर मिक्स कर लें। इसे 10-15 सैकेंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें और पी लीजिए। लगातार एक हफ्ते तक इसका सेवन करने से बलगम से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा।

बलगम से समस्या के लिए लेमन टी :– एक कप ब्लैक टी में 1 चम्मच ताजे नींबू का रस और शहद डाल कर मिक्स कर लें और चुस्की के साथ पी लें। इससे बलगम से राहत मिलेगी। इस चाय में शहद तभी डालें जब चाय अधिक तेज गरम ना हो अन्यथा शहद खराब हो जाता है और लाभ की जगह हानि कर सकता है ।

बलगम से समस्या हो तो प्रयोग करें गाजर :- गाजर खाने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर इसका जूस बलगम दूर करने में लाभकारी है। एक गिलास गाजर के जूस में थोड़ा पानी और 1-2 चम्मच शहद मिलाकर पीएं। इससे बलगम की परेशानी दूर हो जाएगी।

बलगम से समस्या हो तो सेवन करें लहसुन और नींबू :- एक कम पानी में 1 नींबू का रस और थोडा- सा अदरक, आधा टी स्पून काली मिर्च और एक चुटकी नमक डालकर उबालें। इसे पी लें, इससे बलगम साफ हो जाएगी। लहसुन संक्रमण को समाप्त करता है और नींबू बलगम को बाहर निकालकर बलगम से समस्या से राहत देता है ।

बलगम से समस्या हो तो सेवन करें हल्दी :- रोजाना एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पी लें। आप इसमें शहद भी मिक्स कर सकते। हल्दी बलगम को पिघलाकर बाहर निकालती है और संक्रमण को भी खत्म करती है ।

Source

Please Share! Sharing is Caring!

Loading...

Spread the love
  •  
  • 16
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us:
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap