स्किन के लिए लाभदायक है एलोवेरा

आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Loading...

Sharing is caring!

Aloe vera,benefits of Aloe vera,Aloe vera is beneficial for health,Aloe vera benefits,Aloe vera for skin,Aloe vera for eyes,Aloe vera for hair,health news,sanjeevnitoday news

 

एलोवेरा आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है ये सब जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है। एलोवेरा का ग्वारपाठा, घृत कुमारी, गिलोय भी कहा जाता है। स्किन प्रोब्लम से छुटकारा दिलाने के अलावा एलोवेरा आपकी सेहत के लिए भी गुणकारी है।

आंखों में जलन-
अक्सर लगातार कंप्यूटर सामने बैठे रहने, टीवी देखने या नींद ना पूरी होने से आंखों में जलन की समस्या पैदा हो जाती है। ऎसे में 2 चम्मच एलो जेल को एक कप पानी में मिलाएं और इससे आंखों को धो लें। इससे आंखों की जलन कम होने लगेगी और आंखों को आराम मिलेगा।

पिंपल्स और सन टैन करे दूर-
एलोवेरा का ज्यूस आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पिंपल्स और उसके दागों को दूर करता है और बैक्टिरिया को मारता है। इसके अलावा अगर आपको सन टैन की समस्या है तो रोज ताजा एलो जेल लगाइए, इससे आपको तुरंत असर दिखने लगेगा।

जख्म भरे-
एलोवेरा कट लग जाने, घावों और कीड़े के काटने पर होने वाली जलन को भी कम करता है। घाव पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन की रेडनैस कम होती है और घाव में राहत मिलती है।

डैंड्रफ-
बालों के लिए भी एलोवेरा बहुत अच्छा है। यह डैंड्रफ की छुट्टी कर देता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। 2 चम्मच ताजा एलो जेल आपके कडिशनर में मिला कर लगा ए। इससे आपके बालों सॉफ्ट और चमकदार हो जाएंगे।

जोड़ों का दर्द-
एलोवेरा जेल को मसल्स और जोड़ों के दर्द पर लगाने से इसमें राहत मिलती है। ध्यान रहें ये जेल ताजे एलोवेरा का बना हो। इसलिए अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं और दवाइयां लेने पर भी कोई असर नहीं हो रहा है तो एलोवेरा का इस्तेमाल करें।

मोटापा-
अगर आप एक्सरसाइज करके और डाइट पर रहकर थक चुके हैं, लेकिन मोटापे पर कुछ असर नहीं पड़ रहा है तो एलोवेरा प्राकृतिक रूप से वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। एक गिलास एलोवेरा ज्यूस से मोटाबोलिज्मरेट स्थिर रहती है जो मोटापा बर्न करने में मदद करती है।

साइनस-
सर्दियों के मौसम में साइनस की समस्या बढ़ जाती है। ऎसे में दवाई खाने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं रह जाता है, लेकिन एलोवेरा की सहायता से आप प्राकृतिक रूप से इसे कंट्रोल कर सकते हैं। एलोवेरा में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

दांतों की केयर-
एलोवेरा डेंटल केयर का भी स्त्रोत है। एलोवेरा ज्यूस से मुंह साफ करने से ताजगी रहते है। साथ ही दांतों में होने वाली प्रोब्ल्म्स जैसे कैविटी, दाग-धब्बे आदि भी दूर होते हैं। साथ ही ताजे एलो जेल को मसूड़ों पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है।

शरीर की सफाई-
2 चम्मच ताजे एलोवेरा ज्यूस में 1 गिलास पानी मिलाकर पीएं। इससे आपके शरीर में से सभी विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे और बॉडी क्लीन रहेगी। रोज सुबह पानी के साथ एलोवेरा ज्यूस की दो चम्मच लें।

Source: sanjeevnitoday

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
आगे पढने के लिए next बटन पर क्लिक करें

Next post:

Previous post:

x
Please "like" us: